scriptHyundai ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, एडवांस फीचर्स के साथ देगी 350Km की रेंज | Hyundai to launch new electric SUV with 350 Km driving range in India | Patrika News

Hyundai ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, एडवांस फीचर्स के साथ देगी 350Km की रेंज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2021 04:17:37 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Hyundai India ने आने वाले समय में देश के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी पकड़ मज़बूत करने का प्लान बना लिया है। इसी के चलते कंपनी देश में 2028 तक 6 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी, जिनमें एडवांस फीचर्स वाली एक सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी भी होगी।

hyundai_new_ev.jpg

Hyundai’s new electric car

नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में सरकार भी पूरी मदद करती है और अच्छी सब्सिडी देती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए हुंडई (Hyundai) देश में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी पकड़ मज़बूत करने का प्लान बना रही है। वर्तमान में कंपनी की सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार Kona EV ही देश में मौजूद है, पर कंपनी जल्द ही अपने लाइनअप को बढ़ाना चाहती है। हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने हाल ही में इस बारे में कंपनी की योजना की जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाने और देश में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने के लिए 2028 तक देश में 6 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी। इन्हीं में एडवांस फीचर्स वाली एक सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी भी होगी।
हुंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी

कंपनी की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एडवांस फीचर्स से लैस होगी। साथ ही इसमें 77.4kWh की पावरफुल बैट्री का इस्तेमाल होगा। सिंगल चार्जिंग में इस कार को 350 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। कीमत की बात करें तो यह नई इलेक्ट्रिक एसयूवी 10 से 15 लाख रुपये तक में उपलब्ध होगी। लॉन्चिंग के बाद हुंडई की यह इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV को टक्कर देगी।
hyundai-new-ev.jpg
E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी कंपनी की नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां

आने वाले सालों में देश में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर पकड़ बनाने के लिए हुंडई अपना नया प्लेटफॉर्म E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) भी शुरू करेगी। इसी का इस्तेमाल करते हुए कंपनी भारतीय ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों का निर्माण करेगी, जिससे मार्केट के एक बड़े सेक्शन तक कंपनी की पहुंच बन सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो