scriptToyota to bring its cheapest electric car Toyota BZ Compact SUV | Toyota ला रही है अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज | Patrika News

Toyota ला रही है अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज

Toyota BZ Electric Compact SUV: टोयोटा जल्द ही मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है। यह कार कंपनी की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 02:05:37 pm

नई दिल्ली। जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक टोयोटा (Toyota) जल्द ही मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार एक इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम Toyota BZ हो सकता है, जो एक छोटी क्रॉसओवर कार होगी। टोयोटा ने इस बात का दावा किया है कि Toyota BZ इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।
toyota_bz.jpg
Toyota BZ Compact Electric SUV

एनर्जी ट्रांज़िशन की नई योजना

टोयोटा ने हाल ही में एनर्जी ट्रांज़िशन के लिए अपनी योजना की घोषणा की है। इसी एनर्जी ट्रांज़िशन योजना के तहत कंपनी ने 15 इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट्स और प्रोटोटाइप्स भी पेश किए है। इन्हीं में Toyota BZ भी शामिल है, जिसका कंपनी की योजना में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

कंपनी का सबसे बेहतरीन कमर्शियल मॉडल

टोयोटा के सीईओ अकी टोयोटा ने इस बारे में बात करते हुए कहा है कि उनकी नई इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी का सबसे बेहतरीन कमर्शियल मॉडल बन सकता है और कंपनी को नई उंचाईओं पर ले जाने में भी मदद करेगा।

शुरुआत में होगी जापान और यूरोप में पेश

अकी टोयोटा ने आगे बताते हुए इस इलेक्ट्रिक कार के शुरुआती मार्केट के बारे में भी बात की उन्होंने बताया कि शुरुआत में जापान और यूरोप को ध्यान में रखते हुए इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी को डिज़ाइन किया जाएगा और इन्हीं मार्केट्स में इन्हें पहले पेश किया जाएगा।
toyota-bz.jpg
कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota BZ इस सेगमेंट में एक बेहतरीन ऑप्शन होने के साथ ही कम खर्च में ज़्यादा पावर भी देगी। इससे इस इलेक्ट्रिक कार में 12.5kWh की पावर में ही 100 किलोमीटर की शानदार रेंज मिलेगी।

कंपनी का लक्ष्य

टोयोटा का लक्ष्य छोटी बैट्री वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों को सबसे ज़्यादा लोकप्रिय बनाना है। टोयोटा के सीईओ ने यह भी बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों में जितनी बड़ी बैट्री का इस्तेमाल होता है, वो वाहन उतना ही बड़ा, भारी और महंगा होता जाता है। इसलिए टोयोटा छोटी बैट्री का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज में एक नया बदलाव लाना चाहती है।

मामूली बदलाव के साथ किया जाएगा पेश

Toyota BZ का कॉम्पैक्ट मॉडल एक प्रोडक्शन रेडी मॉडल की तरह दिखाई देता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इसे कुछ मामूली बदलाव के साथ पेश किया जाएगा। इसकी डिज़ाइन हाल ही में लॉन्च हुई Toyota bZ4X और Toyota Aygo X की तरह हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.