scriptToyota ला रही है अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज | Toyota to bring its cheapest electric car Toyota BZ Compact SUV | Patrika News

Toyota ला रही है अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2021 02:05:37 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Toyota BZ Electric Compact SUV: टोयोटा जल्द ही मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है। यह कार कंपनी की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

toyota_bz.jpg

Toyota BZ Compact Electric SUV

नई दिल्ली। जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक टोयोटा (Toyota) जल्द ही मार्केट में एक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार एक इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम Toyota BZ हो सकता है, जो एक छोटी क्रॉसओवर कार होगी। टोयोटा ने इस बात का दावा किया है कि Toyota BZ इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

एनर्जी ट्रांज़िशन की नई योजना

टोयोटा ने हाल ही में एनर्जी ट्रांज़िशन के लिए अपनी योजना की घोषणा की है। इसी एनर्जी ट्रांज़िशन योजना के तहत कंपनी ने 15 इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट्स और प्रोटोटाइप्स भी पेश किए है। इन्हीं में Toyota BZ भी शामिल है, जिसका कंपनी की योजना में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

कंपनी का सबसे बेहतरीन कमर्शियल मॉडल

टोयोटा के सीईओ अकी टोयोटा ने इस बारे में बात करते हुए कहा है कि उनकी नई इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी का सबसे बेहतरीन कमर्शियल मॉडल बन सकता है और कंपनी को नई उंचाईओं पर ले जाने में भी मदद करेगा।

शुरुआत में होगी जापान और यूरोप में पेश

अकी टोयोटा ने आगे बताते हुए इस इलेक्ट्रिक कार के शुरुआती मार्केट के बारे में भी बात की उन्होंने बताया कि शुरुआत में जापान और यूरोप को ध्यान में रखते हुए इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी को डिज़ाइन किया जाएगा और इन्हीं मार्केट्स में इन्हें पहले पेश किया जाएगा।
toyota-bz.jpg

कम पावर में देगी ज़्यादा रेंज

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota BZ इस सेगमेंट में एक बेहतरीन ऑप्शन होने के साथ ही कम खर्च में ज़्यादा पावर भी देगी। इससे इस इलेक्ट्रिक कार में 12.5kWh की पावर में ही 100 किलोमीटर की शानदार रेंज मिलेगी।

कंपनी का लक्ष्य

टोयोटा का लक्ष्य छोटी बैट्री वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों को सबसे ज़्यादा लोकप्रिय बनाना है। टोयोटा के सीईओ ने यह भी बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों में जितनी बड़ी बैट्री का इस्तेमाल होता है, वो वाहन उतना ही बड़ा, भारी और महंगा होता जाता है। इसलिए टोयोटा छोटी बैट्री का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज में एक नया बदलाव लाना चाहती है।

मामूली बदलाव के साथ किया जाएगा पेश

Toyota BZ का कॉम्पैक्ट मॉडल एक प्रोडक्शन रेडी मॉडल की तरह दिखाई देता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार इसे कुछ मामूली बदलाव के साथ पेश किया जाएगा। इसकी डिज़ाइन हाल ही में लॉन्च हुई Toyota bZ4X और Toyota Aygo X की तरह हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो