सजा नहीं मौज का अड्डा बना जेल परिसर, कैदी कर रहे हैं ऐसा गलत काम, पुलिस वाले भी दिखे शामिल

सजा नहीं मौज का अड्डा बना जेल परिसर, कैदी कर रहे हैं ऐसा गलत काम, पुलिस वाले भी दिखे शामिल
Etawah News

Abhishek Gupta | Updated: 11 Jul 2019, 05:03:03 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

इटावा जिला जेल का एक वीडियो सामने आया है जिससे यह साफ हो गया है कि कैदियों के प्रति जेल प्रशासन कितना सख्त है।

इटावा. इटावा जिला जेल (Etawah Jail) का एक वीडियो सामने आया है जिससे यह साफ हो गया है कि कैदियों के प्रति जेल प्रशासन कितना सख्त है। करीब सवा तीन मिनट के वीडियो में जेल परिसर के भीतर दर्जन भर के आसपास कैदी जुआ खेलते हुए नजर आ रहे हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो किसी जेल कर्मी ने बनाया है या फिर किसी कैदी ने, लेकिन यह साफ है कि जुआ जेल परिसर में ही खेला जा रहा है। वीडियो देख यह कहना गलत नहीं होगा कि जेल सजा का नहीं बल्कि कैदियों के लिए मौज का अड्डा बन गया है।

ये भी पढ़ें- विधानसभा उपचुनाव को लेकर सपा ने जारी किया बड़ा बयान, अखिलेश ने कार्यकर्ताओं के बीच की बड़ी घोषणा

वीडियो में क्या है-

वायरल वीडियो में कैदियों का एक झुंड ताश खेलते नजर आ रहा है । ताश के खेल में पैसे का भी इस्तेमाल हो रहा है, जिससे साफ है कि इसमें जुआ खेला जा रहा है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि कैदियों का जुआ खेलना चोरी छुपे नहीं बल्कि जेल प्रशासन की शह पर हो रहा है। वीडियो में खाकी वर्दी पहने पुलिसवाला जुआ खेलने वालों से पैसों की वसूली भी कर रहा है।

ये भी पढ़ें- शिवपाल सिंह यादव का रुख साफ, 12 सीटों पर उपचुनाव को लेकर की बड़ी घोषणा

Etawah Jail

डीएम ने कहा- होगी जांच
मामले में जिलाधिकारी (Etawah DM) जितेंद्र बहादुर सिंह का कहना है कि हर माह जेल के भीतर प्रशासनिक अधिकारियों की टीम सघन निरीक्षण करती है, ऐसे में उन्हें नहीं लगता कि जेल परिसर में जुआ खेलने जैसा कोई वाक्या घटित हो सकता है। फिर भी वीडियो की सत्यता की तह तक पहुंचा जायेगा। इसके ठीक विपरीत जेल अधीक्षक राज किशोर सिंह का कहना है कि मौजूदा समय में ऐसा कोई काम जेल में नहीं हो रहा है। वायरल वीडियो पुराना हो सकता है या फिर किसी की साजिश भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- देश में घटे पर यूपी में बढ़ें सड़क हादसे, इन आंकड़ों ने उड़ाए सभी के होश

Etawah Jail

जेल में कैदियों को मिल रही सुविधाएं-
वीडियो के वायरल होने के बाद जेल के अंदर सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया है। हाल में उन्नाव जेल में तमंचा लहराते बंदी का भी एक वीडियो वायरल हुआ था। कैदियों को जेल में रखकर कठोर सजा देने का प्रावधान है लेकिन, अब हकीकत इसके विपरीत है। जेल में कैदियों को सुख सुविधा दिये जाने के कई मामले उजागर हो चुके हैं। जेल अब शायद अपराधियों के लिए आराम की जगह बन गई है, जहां उन्हें अब हर सुविधाएं मुहैया हो रही हैं। जेल में जहां कैदियों को सजा के रूप में कठोर काम लिया जाना चाहिये, वहां कैदी खुलेआम जुआ खेलकर अपना समय बिता रहे है।

Etawah Jail

दो कुख्यात अपराधी जेल से हुए थे फरार-
इटावा जेल से 7 जुलाई की तड़के सुबह करीब 3 बजे इटावा ज़िला जेल में हत्या के आरोप में आजीवन सजा काट रहे दो कैदी जेल प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए जेल से फरार हो गए थे। उनमें से एक कैदी की ट्रेन से कट कर मौत हो गई थी तो वहीं दूसरा कैदी फरार हो गया था । कैदियों के फरार होने की घटना ने प्रशासन को सन्न कर दिया था। दोनों की कुख्यात अपराधी थे और उम्रकैद की सजा काट रहे थे ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned