scriptतुर्की: विदेश मंत्रालय के 249 कर्मी होंगे गिरफ्तार, गुलेन मूवमेंट से संबंध रखने का संदेह | Turkey: 249 personnel of Foreign Ministry will arrested, accused of having links to the Gulen movement | Patrika News

तुर्की: विदेश मंत्रालय के 249 कर्मी होंगे गिरफ्तार, गुलेन मूवमेंट से संबंध रखने का संदेह

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2019 07:02:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

तुर्की में तख्तापलट की साजिश में शामिल होने के संदेह में बीते महीने 115 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया था।
2016 में तुर्की में तख्तापलट की साजिश रची गई थी।
तख्तापलट के लिए अमरीका के धर्म उपदेशक फेतुल्ला गुलेन को जिम्मेदार माना जाता है।

तुर्की

तुर्की: विदेश मंत्रालय के 249 कर्मी होंगे गिरफ्तार, गुलेन मूवमेंट से संबंध रखने का आरोप

अंकारा। तुर्की ( Turkey ) के अभियोजकों ने सोमवार को गुलेन मूवमेंट के साथ संदिग्ध लिंक को लेकर विदेश मंत्रालय के 249 कर्मियों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया। अंकारा के मुख्य अभियोजक कार्यालय ने एक बयान में कहा कि एक जांच में 2010 और 2013 के बीच समूह के सदस्यों के पक्ष में विदेश मंत्रालय की प्रवेश परीक्षाओं में अनियमितता पाई गई। इसमें कहा गया है कि मामले में 91 लोगों को पहले ही हिरासत में ले लिया गया है। अमरीका के एक उपदेशक फेतुल्ला गुलेन ( Fethullah Gulen ) पर आरोप है कि उन्होंने एक योजना बना कर 15 जुलाई 2016 को एक असफल तख्तापलट ( turkey failed military coup ) करने की कोशिश की। इसके बाद से हजारों लोगों को जेल में डाल दिया गया है, जबकि कुछ 150,000 सिविल सेवकों, सैन्य कर्मियों और अन्य लोगों को नौकरी से या तो बर्खास्त कर दिया गया है या निलंबित कर दिया गया है।

सूडान संकट: सेना ने प्रदर्शनकारियों को राजधानी में विरोध-प्रदर्शन न करने की दी चेतावनी

बीते माह 115 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया था

बता दें कि इससे पहले बीते महीने अप्रैल में 115 सैनिकों को गिरफ्तार किया गया था। सभी पर आरोप लगाया गया कि वे 2016 के तख्तापलट ( Coup ) की साजिश में शामिल समूह के हिस्सा थे। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि इस्तांबुल के लोक अभियोजक ने पांच कर्नल समेत सक्रिय ड्यूटी पर तैनात 210 सैनिकों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी जारी किया गया था। जिसके बाद 25 अप्रैल गुरूवार को पुलिस ने इनमें से 115 लोगों को हिरासत में ले लिया। 155 में से 55 संदिग्धों को इस्तांबुल से और 60 संदिग्धों को दूसरी जगहों से गिरफ्तार किया गया था।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो