script

NEET 2019 : Dress Code, एडमिट कार्ड को लेकर NTA ने जारी किए जरूरी निर्देश

locationजयपुरPublished: May 04, 2019 01:05:22 pm

NEET 2019 : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) (NEET), 2019 से चंद दिन पहले परीक्षा करवाने के लिए जिम्मेदार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) (NTA) ने उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा 5 मई को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी।

NEET 2019

NEET 2019

NEET 2019 : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) (NEET), 2019 से चंद दिन पहले परीक्षा करवाने के लिए जिम्मेदार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) (NTA) ने उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा 5 मई को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी।

उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम और केंद्र को लेकर ध्यान रखना होगा। NTA ने हाल ही में लोकसभा चुनावों और ‘अपरिहार्य परिस्थितियों’ का हवाला देते हुए कई उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र बदल दिया है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जिनका परीक्षा केंद्र बदला गया है वे आधिकारिक वेबसाइट से नया एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और नया एग्जाम सेंटर भी चेक कर लें।

5 मई, 2019 को होने वाली परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड पर संशोधित परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तिथि और समय दिया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, कई स्टूडेंट्स ने शिकायत की थी कि उनके एडमिट कार्ड पर परीक्षा की गलत तारीख दी गई है। हालांकि, बाद में तारीख में सुधार कर दिया गया था। NTA की ओर से हाल ही में जारी निर्देशों में रिपोर्टिंग टाइम और गेट बंद होने की जानकारी दी गई है। स्टूडेंट्स को अपने अपने केंद्रों पर दोपहर तक रिपोर्ट करना होगा और 1.30 बजे गेट बंद कर दिए जाएंगे। नए निर्देशों के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर देर से पहुंचने वालों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

रिपोर्टिंग टाइम
उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र दोपहर 12 बजे तक पहुंचना होगा। अगर कोई उम्मीदवार दोपहर 1.30 बजे के बाद केंद्र पर पहुंचा तो उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। हृञ्ज्र ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि सभी केंद्रों को समय की पाबंदी पर सख्ती बरतने के लिए कहा गया है। कई पूर्व-परीक्षा औपचारिकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है, इसलिए उम्मीदवारों को तय समय पर केंद्र पर पहुंचना होगा।

इन दस्तावेज को लाएं साथ
उम्मीदवारों को ए-4 साइज के रंगीन पेपर पर एडमिट कार्ड की प्रिंट आउट कॉपी लानी होगी। आवेदन फॉर्म पर अपलोड की गई फोटो के अनुसार दो पासपोर्ट फोटो और वैध पहचान पत्र, जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड, आदि साथ लाना होगा। दिव्यांग स्टूडेंट जो परीक्षा में लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें एक प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा।

इन चीजों पर रहेगा बैन
परीक्षा केंद्र पर कौन सी चीजों पर बैन रहेगा, इसके लिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि एनटीए की ओर से इससे संबंधित जारी नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें। हालांकि, कैमरा, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक वॉच आदि पर बैन रहेगा।

ड्रेस कोड
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के दिन रिंग, ईयर रिंग, नोस-पिन, चेन/नेक्लेस, पेंडेंट्स, बैज, ब्रूच आदि पहनकर नहीं आएं। साथ ही उन्हें सलाह दी जाती है कि वे हल्के रंग के कपड़े पहनकर आएं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को आधी आस्तीन पहनके आनी होगी। स्टूडेंट्स चप्पल, कम हील की सेंडल पहनके आ सकते हैं, लेकिन जूते पहनकर आना मना है।

एनटीए ने कहा कि अगर कोई स्टूडेंट परीक्षा केंद्रों पर सांस्कृतिक/परंपरागत ड्रेस पहनकर आना चाहते हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र पर 12 बजे से पहले पहुंचना होगा, ताकि उनकी तलाशी लेते वक्त ज्यादा समय नहीं लगे।

उपस्थिति ऐसे करें चिह्नित
स्टूडेंट्स को test booklet, attendance sheet and OMR answer sheet में मांगी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा। हालांकि, उपस्थिति के लिए भी स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि नोटिफिकशन का अध्ययन कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो