scriptक्रिसमस डेकोरेशन में रंग क्या देते हैं संदेश, जानें खास बातें | Christmas decorations colors message know special things | Patrika News

क्रिसमस डेकोरेशन में रंग क्या देते हैं संदेश, जानें खास बातें

Published: Dec 19, 2022 05:08:18 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

क्रिसमेस डेकोरेशन में कुछ खास रंगों का इस्तेमाल हर जगह देखा होगा, दरअसल हर रंग के इस्तेमाल का एक मकसद है। आइये जानते हैं क्रिसमस डेकोरेशन के रंग क्या संदेश देते हैं।

2_1.jpg

क्रिसमस डेकोरेशन

भोपाल. क्रिसमस का त्योहार 25 दिसंबर को है। इस दिन ईसाई समुदाय प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाता है। इसके लिए क्रिसमस ट्री सजाया जाता है और त्योहार मनाया जाता है। लेकिन क्रिसमस ट्री और अन्य डेकोरेशन में चार खास रंग का प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है। ये हैं लाल, हरा, सफेद और सुनहला। आइये बताते हैं इन रंगों के अधिक इस्तेमाल का क्या है संदेश।

लाल रंगः क्रिसमस सेलिब्रेशन में इस रंग का खास इस्तेमाल किया जाता है। सभी सजावट की चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता आप देख पाएंगे। बिशप और सांता क्लाज की ड्रेस का भी यही रंग है। यह यीशु के खून (उनकी कुर्बानी) का प्रतिनिधित्व करता है। यह दूसरों से प्यार का भी प्रतीक है, जो खुशी देता है और जिस जगह प्यार होगा वहां खुशी होगी ही।
ये भी पढ़ेंः दुनियाभर में इस तरह हो रही क्रिसमस की तैयारी, देखें एक नजर


हरा रंगः यह रंग प्रभु यीशु के शाश्वत जीवन का प्रतीक माना जाता है, भले ही ईसा मसीह की हत्या कर दी गई, लेकिन वे लोगों के दिलों में आज भी जिंदा हैं। यह रंग प्रकृति से भी जुड़ा है। क्योंकि पौधे सर्दी में भी अपना रंग नहीं खोते, रोमन इस रंग को सौभाग्य का संकेत मानते हैं।

सुनहला रंगः यह रंग भेंट यानी उपहार देने का प्रतीक है, जो परमेश्वर ने दुनिया के लिए दिया। इसके लिए गरीब मरियम को चुना, ताकि वह अपनी कोख से ईसा मसीह को जन्म दे सके और इन्होंने ईसा मसीह के लिए हर बाधा का सामना किया। यह भी संकेत देता है कि परमेश्वर के लिए सब समान हैं। इस रंग के इस्तेमाल का अर्थ खुशियों को बांटने से है।
ये भी पढ़ेंः Merry Christmas 2022: बाइबल की प्रमुख शिक्षाएं, जो बदल सकती हैं जीवन

सफेद रंगः यह रंग शांति और पवित्रता से जुड़ा हुआ है। यह सर्दियों के दौरान गिरती बर्फ का भी प्रतीक है, इसलिए क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए लोग कपास का इस्तेमाल करते हैं। यह सफेद रंग सर्दियों की बर्फ और पवित्रता का संदेश देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो