scriptग्लोबस हुई रथयात्रा, 23 देशों में निकलती है भगवान जगन्नाथ की यात्रा | Globus Rath Yatra : journey lord jagannath puri | Patrika News

ग्लोबस हुई रथयात्रा, 23 देशों में निकलती है भगवान जगन्नाथ की यात्रा

locationभोपालPublished: Jun 27, 2019 12:14:11 pm

Submitted by:

Shyam

Jagannath Ratha Yatra: भारत के अलावा दुनिया में हर्षोल्लास के साथ निकाली जाती है

Rath Yatra

ग्लोबस हुई रथयात्रा, 23 देशों में निकलती है भगवान जगन्नाथ की यात्रा

साल 2019 में 4 जुलाई से प्रारंभ होगी पूरी रथयात्रा ( Puri Rath yatra )। उड़िसा के पुरी में निकलने वाली भगवान श्री जगन्नाथ की रथयात्रा पहले केवल उड़िसा शहर के पुरी में ही यह यात्रा निकाली जाती थी। लेकिन अब यह रथयात्रा देश के अन्य राज्यों के अलावा अन्य 23 देशों में भी निकाली जाने लगी, जो पूर्णतः ग्लोबस हो चूकी है। भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के इस प्रसिद्ध त्यौहार की लोकप्रियता बहुत तेजी बढ़ दुनियां के कोने कोने में फैल रही है।

 

rath yatra 2019 : इंतजार खत्म, इस दिन से शुरु हो रही विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, पढ़ें पूरी खबर

 

देश में उड़िसा के पुरी के अलावा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के अलावा हमारे पड़ोसी देश बंग्लादेश में भी रथयात्रा निकाली जाने लगी है। भगवान जगन्नाथ को मानने वाले श्रद्धालु अनेक बाहरी देशों में है। जानें रथयात्रा देश के अलावा और कहां धूमधाम से निकाली जाती है। ग्लोबल हुई जगन्नाथ रथयात्रा भारत के पड़ोसी देश बंग्लादेश, लंदन के अलावा कुल 23 देशों में निकाली जाती है जिसमें हजारों श्रद्धालु भाग लेते हैं।

Rath Yatra

1- उड़िसा के पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा सबसे ज्यादा प्रसिद्ध रथ यात्रा होती है, यहां निकाले जाने वाली रथयात्रा में हिन्दूस्तान ही नहीं बल्की बाहरी देशों से भी लाखों लाखों श्रद्धालु पुरी की रथयात्रा में शामिल होकर अपने आप के बड़ी ही सौभाग्य शाली मानते हैं। उड़िसा के लिए यह रथयात्रा एक ग्लोबल टूरिज्म का भी बड़ा रूप धारण करते जा रही हैं।

 

ये भी पढ़ें : इस रथ पर बैठकर अपने भाई-बहन के साथ दर्शन देंगे भगवान जगन्नाथ, करेंगे हर मन्नत पूरी

 

2- असम के गुवाहाटी शहर में भी भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध रथयात्रा निकाली जाती है, जिसमें संत-महंतो से लेकर राज्य के हजारों भक्त बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं।
3- पश्चिम बंगाल के कलकत्ता के आइस्कोन मंदिर से भी श्री जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा धूम धाम से निकाली जाती है, जिसमें हजारों भक्त शामिव होते हैं।

Rath Yatra

4- जम्मू में भी सैकड़ों श्रद्धालु भक्त एकजुट होकर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में भाग भी लेते हैं और भरपूर सहयोग भी करते हैं।

5- गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में हजारों श्रद्धालु श्री भगवान जगन्नाथ की रथ शोभा यात्रा सफलता पूर्ववक निकलाते हैं।

6- मध्यप्रदेश के भोपाल शहर सहित अन्य जिलों में भी धुमधाम से जगन्नाथ की रथ यात्रा ढ़ोल नंगाड़ो की गुंज के साथ निकाली जाती है।

 

7- देश की राजधानी दिल्ली में भी जगन्नाथ की रथयात्रा भगवान के श्रद्धालु भक्त बहुत ही हर्षोल्लास के साथ निकालते हैं।

8- आंध्र प्रदेश में जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत प्रचलित है, यहां निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में बच्चे, महिलाएं, पुरुष सभी हजारों की संख्या में हर्षोल्लास के साथ भाग लेते हैं।

9- पंजाब के अमृतसर शहर में जगन्नाथ भगवान को मानने वाले श्रद्धालु भक्त बहुत ही उत्साह उमंग और धूमधाम के साथ भगवान जगन्नाथ की शोभा रथयात्रा निकालते हैं।

***************

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो