ये 5 बैंक दे रहे हैं जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट ऑफर, मिनिमम बैलेंस मेंनटेन करने से मिलेगा छुटकारा

  • Zero Balance AC Facility : चुनिंदा बैंकों में एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन समेत आरटीजीएस आदि की सुविधा मिलेगी
  • ज्यादातर बैंक सेविंग अकाउंट पर 3 से 4 प्रतिशत तक दे रहे हैं ब्याज

By: Soma Roy

Published: 29 Sep 2020, 02:27 PM IST

नई दिल्ली। वैसे तो सभी बैंकों में सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) रखना जरूरी होता है। मगर लॉकडाउन के दौरान जुलाई महीने तक इसमें छूट दी गई थी। अब बैंकों ने दोबारा एक तय रकम रखने का नियम लागू कर दिया है। कई ने तो अमाउंट की लिमिट भी बढ़ा दी है। कोरोना काल में बैलेंस मेंनटेन करना वाकई काफी चुनौतीभरा है, क्योंकि बहुत से लोगों की जॉब जा चुकी है। इसी के चलते कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो कस्टमर्स को जीरों बैलेंस सेविंग अकाउंट (Zero Balance Account) की सुविधा दे रहे हैं। इतना ही नहीं यहां एफडी कराने एवं अन्य स्कीम लेने पर ज्यादा ब्याज आदि देने का भी विकल्प है।

1.SBI- बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट
ये अकाउंट केवाईसी के जरिए खुलवा सकते हैं। इसमें रूपे ATM कम डेबिट कार्ड भी मिलेगा, जिससे आप किसी भी बैंक के एटीएम से 4 कैश विदड्राअल मुफ्त में कर सकेंगे। इस सेविंग अकाउंट में आपको 2.75 फीसदी की सालाना दर से ब्याज भी मिलेगा।

2.HDFC Bank- बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट
इसमें आपको मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें कस्टमर को एटीएम कम डेबिट कार्ड, फ्री पासबुक सेवा, फ्री डिपॉजिट, विदड्राअल और साथ ही चेकबुक, ईमेल स्टेटमेंट, डिमांड ड्राफ्ट, नेटबैंकिंग, फोन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं मिलेंगी। इतना ही नहीं आपको सेविंग अकाउंट पर 3 से 3.5% की दर से ब्याज मिलेगा।

बैन हटने के बाद Paytm ने दोबारा शुरू की कैशबैक स्कीम, सरप्राइज प्‍लेयर स्‍टीकर्स से मिलेगा पैसा

3.Kotak Mahindra Bank- 811 डिजिटल बैंक अकाउंट
ये अकाउंट आप डिजिटल विकल्पों से खोल सकते हैं। इसमें आपको 811 वर्चुअल डेबिट कार्ड भी मिलेगा, जिससे आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे और ऑनलाइन बिल पेमेंट, DTH रिचार्ज जैसे काम भी कर सकते हैं। यहां आपको सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी तक ब्याज मिलेगा।

4.IDFC Bank, प्रथम सेविंग अकाउंट
इसमें कस्टमर्स को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट की सुविधा मिलती है। साथ ही आप एटीएम से अनमिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसमें आपको मोबाइल बैंकिंग और नेटबैंकिंग की सेवाएं मिलेगी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें आपको 5 प्रतिशत तक ब्याज मिल सकता है।

5.Yes Bank, स्मार्ट सैलेरी एडवांटेज
इसमें भी आपको जीरो बैलेंस की सुविधा मिलेगी। इसके अलाावा आप यस बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन कर सकते है। जबकि अन्य बैंकों के एटीएम से 5 बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसमें आपको NEFT और RTGS की भी सुविधा मिलेगी। यहां आपको 4 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned