scriptAirtel Master Card Deal : Farmers और MSMEs को Loan देगा Payment Bank | Airtel Master Card Deal Payment Bank will give loan to farmer, MSME | Patrika News

Airtel Master Card Deal : Farmers और MSMEs को Loan देगा Payment Bank

Published: May 30, 2020 12:39:51 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Farmers And MSME की मदद के लिए Airtel ने की Master Card के साथ Deal
Airtel Payment Bank के देश भर में हैं 5 लाख के करीब Banking Service Points

airtel_and_master_card.jpg

Airtel Master Card Deal Payment Bank will give loan to farmer, MSME

नई दिल्ली। देश के किसानों और एमएसएमई ( Farmers And MSME ) की मदद के लिए एयरटेल और मास्टर कार्ड ने डील ( Airtel Master Card Deal ) की है। जिसके तहत दूर दराज में रहने वाले किसानों और छोटे कारोबारियों को मदद पहुंचाई जाएगी। इस डील के तहत लोन देने के अलावा आसान बैंकिंग सेवाएं ( Banking Service ) भी दी जाएंगी। ताकि ऐसे लोगों को लॉकडाउन पीरियड ( Lockdown Period ) में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस डील के तहत एयरटेल पेमेंट बैंक ( Airtel Payment Bank ) ऐसे इलाकों में पहुंचेगा, जहां दूसरे बैंकों की पहुंच काफी कम है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस डील से किसानों और छोटे कारोबारियों को किस तरह का फायदा मिलेगा।

दूर दराज इलाकों में बैंकिंग सेवाएं काफी कम
एयरटेल पेमेंट्स बैंक के अनुसार इस समझौते के तहत खास फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट तैयार होगा। जिसका यूज बैंकिंग सुविधाओं से वंचित या कम बैंक सुविधाओं वाले लोगों में किया जाएगा। मौजूदा समय में देश के दूर दराज इलाकों में बैंकिंग सेवाएं काफी कम है। बैंकों की संख्ख्या कम होने के कारण वहां के लोगों को वो सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं, जो उन्हें मिलनी चाहिए। जिसकी वजह से एयरटेल पेमेंट बैंक और मास्टकार्ड ने डील की है। ताकि कोरोना वायरस लॉकडाउन की परिस्थितियों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिल सकें।

एनईएफटी की भी है सुविधा
एयरटेल पेमेंट बैंक के अनुसार वह बाकी बैंकों की तरह एनईएफटी की सुविधा भी दे रहा है। जिससे आम लोग कभी भी रुपया ट्रांसफर कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक की ओर से यह सुविधा सातों दिन जा रही है। अवकाश के दिन भी एनईएफटी के थ्रू रुपया ट्रांसफर किया जा सकता है। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए बैंक को कुछ चार्ज देना होता है। 10,000 रुपए तक की एनईएफटी पर 2.50 रुपए और जीएसटी देना होता है।

डिजिटल इंडिया को किया जा रहा है प्रमोट
आपको बता दें कि एयरटेल पेमेंट बैंक और मास्टर कार्ड डिजिटल इंडिया को प्रमोट करने कार काम कर रही हैं। बात एयरटेल पेमेंट्स बैंक की करें तो उसके देश में 5 लाख बैंकिंग सर्विस प्‍वाइंट हैं, जिससे किसानों को अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सुविधाओं का फायदा मिलेगा। जिससे किसानों की आय में भी इजाफा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो