script5 साल में ATAL PENSION YOJNA से जुड़े 2.2 करोड़ लोग, जानें इसके फायदे | Atal Pension Yojana Subscribers Crossed 22 Crore in 5 Years | Patrika News

5 साल में ATAL PENSION YOJNA से जुड़े 2.2 करोड़ लोग, जानें इसके फायदे

Published: May 12, 2020 07:15:53 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अटल पेंशन योजना है लोगों की फेवरेट
2.2 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े योजना से
असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए मोदी सरकार ने चलाई योजना

ATAL PENSION YOJNA

नई दिल्ली: इंसान की पृवृत्ति होती है वर्तमान से ज्यादा भविष्य में रहने की और शायद यही वजह है कि हमारे यहां अमीर-गरीब हर इंसान अपने सुखी भविष्य के लिए पेंशन योजना लेता है। हमारे देश में भी इसीलिए पेंशन योजना बेहद पापुलर हैं। खास तौर पर सरकारी पेंशन योजना। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 2015 में शुरू की गई अटल पेंशन योजना से पिछले पांच सालों में लगभग 2.2 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं। ये किसी भी योजना के लिए एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। सब्सक्राइबर्स की बात करें तो अकेले पिछले वित्त वर्ष में योजना से करीब 70 लाख सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं।

BANK MITRA बन कर सकते हैं रेग्युलर कमाई, जानें इसकी योग्यता और बाकी शर्तें

अटल पेंशन योजना का मकसद खासकर असंगठित क्षेत्र ( UNORGANISED SECTOR ) में काम करने वालों को रिटायरमेंट की उम्र के बाद इनकम को सुनिश्चित करना है. इसमें 60 साल की उम्र के बाद मिनिमम पेंशन की गारंटी दी जाती है। चलिए आपको बताते हैं इस योजना की कुछ खास बातें की आखिर क्यों ये इतना पसंद की जाती है।

अटल पेंशन योजना के नियम और फायदे-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो