scriptबजट से पहले 11 जून को उद्योग मंडल के साथ बैठक करेंगी निर्मला सीतारमण | befor presenting budget nirmala sitaraman will meet business body | Patrika News

बजट से पहले 11 जून को उद्योग मंडल के साथ बैठक करेंगी निर्मला सीतारमण

Published: Jun 08, 2019 03:29:53 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले कई मुद्दों पर लोगों से बातचीत करेंगी।
वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि वह 11 जून को उद्योग मंडल के साथ बैठक करेंगी।
5 जुलाई को मोदी सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करेगी

nirmala sitaraman

बजट से पहले 11 जून को उद्योग मंडल के साथ बैठक करेंगी निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले कई मुद्दों पर लोगों से बातचीत करेंगी। वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि वह 11 जून को उद्योग मंडल के लोगों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक को करने का मुख्य उद्देश्य प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ( FDI ) को बढ़ाना है। इसके साथ ही उद्योग जगत के लोगों को हो रही परेशानियों को भी इस बजट में कम करने का प्रावधान किया जाएगा।


5 जुलाई को पेश होगा बजट

5 जुलाई को मोदी सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करेगी और आगामी बजट से पहले यह परामर्श प्रक्रिया है, जिसमें नई वित्त मंत्री लोगों से बात करेंगी। निर्माला सीतारमण की यह पहली संयुक्त बातचीत होगी। इस बैठक में CII , FICCI और एसोचैम जैसे कई दिग्गज उद्योग जगत के लोग शामिल होंगे। इस बैठक का प्रमुख उद्देश्य प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ( FDI ) और औद्योगिक उत्पादन को बढ़ाना है।


ये भी पढ़ें: हवाई सफर होने जा रहा है महंगा, एक जुलाई देनी होती इतनी सिक्योरिटी फीस


FDI के दिशानिर्देशों में हो सकते हैं बदलाव

आपको बता दें कि अधिकांश उद्योग निकाय के लोग पहले ही वित्त मंत्रालय के सामने अपने विचार रख चुके हैं। सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी बैठक में विदेशी निवेश को बढ़ाने के बारे में चर्चा हो सकती है। इसके अलावा FDI में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। एफडीआई दिशानिर्देश में बदलाव के बारे में भी बैठक में चर्चा हो सकती है।

nirmala sitaraman

कई बैंकों का हो सकता है विलय

इन मुद्दों के अलावा आगामी बैठक में वित्त मंत्री देश में उत्पादकता को बढ़ाने पर भी जोर दे सकती हैं। इन सभी के अलावा देश में बैंकिंग व्यवस्था को बढ़ाने के लिए भी कई तरह के प्रयास कि जा रहे हैं। आगामी समय में भारत में कई बैंकों का विलय हो सकता है। वहीं, घरेलू मांग को पूरा करने के लिए सेवा श्रेणी का विस्तार और घरेलू उत्पादन एवं निर्यात को बढ़ाने के लिए शुल्क ढांचे में बदलाव पर विचार मांग सकती हैं।


ये भी पढ़ें: अब आपको जेल भेज सकती है क्रिप्टोकरंसी की ट्रेडिंग, विधेयक में 10 साल की सजा का प्रावधान


फरवरी में पेश किया गया था अंतरिम बजट

गौरतलब है कि चुनावी वर्ष होने के कारण इस साल फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था। अब 5 जुलाई को देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री पूर्ण बजट पेश करेंगी। बता दें कि 1 फरवरी को पीयूष गोयल ने बजट पेश किया था। अंतरिम बजट सिर्फ तीन महीने के लिए होता है जिसके बाद चुनाव में जीत हासिल कर बनने वाली अगली सरकार पूरे वित्त वर्ष के लिए आम बजट पेश करती है। इस बार के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए ने दोबारा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में सफलता हासिल किया है।


6 कैबिनेट कमेटियों में सीतारमण भी शामिल

बुधवार को सरकार ने अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर आठ कैबिनेट कमेटियों का पुनर्गठन किया है। इनमें 6 कैबिनेट कमेटियों में सीतारमण को रखा गया है। कैबिनेट कमेटी ऑन इन्वेस्टमेंट एंड ग्रोथ, कैबिनेट कमेटी ऑन एम्प्लॉयमेंट एंड स्किल डेवलपमेंट और कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी में उनकी भागीदारी अहम रहेगी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो