बैंक खाते को आधार से लिंक करते समय फर्जीवाड़े का न हो शिकार, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Aadhaar link with bank account: 31 मार्च 2021 तक कर सकते हैं बैंक खाते को आधार से लिंक
  • फर्जी कॉल्स पर न शेयर करें पर्सनल जानकारी, डाटा हो सकता है लीक

By: Soma Roy

Published: 19 Nov 2020, 09:43 AM IST

नई दिल्ली। सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सके एवं तमाम तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक (Aadhaar Linking) करना अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 31 मार्च 2021 तक इसकी डेडलाइन तय की है। इसी के चलते लोग तुरंत इसे अपडेट करा रहे हैं। मगर इसी बीच साइबर क्राइम (Cyber Crime) भी काफी बढ़ गया है। आाधर से बैंक खाते (Bank Account) को लिंक कराने के चक्कर में कई लोग फर्जीवाड़े का भी शिकार हुए हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट सुरक्षित रहें तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके जरिए आप इन समस्याओं से बच सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर करें विजिट
कई लोग अनजाने में आधार को बैंक खाते से जोड़ने के लिए गूगल पर दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक कर लेते हैं। इनमें बहुत-सी वेबसाइट फर्जी भी होती हैं। जिन पर पर्सनल जानकारी शेयर करते ही आपका खाता खाली हो सकता है। इन चीजों से बचने के लिए हमेशा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। कोशिश करें कि उस बैंक का ऐप मोबाइल में डाउनलोड करें उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करें।

फोन पर न बताएं डिटेल्स
बहुत से लोगों को आधार से बैंक खाते को जोड़ने के लिए फर्जी कॉल्स भी आते हैं। वे खुद को बैंक का अधिकारी बताते हैं और आपसे पर्सनल डिटेल साझा करने को कहते है। कई बार अनजाने में लोग उनको अपनी सारी डिटेल्स बता देते हैं। जिसके चक्कर में उन्हें पछताना पड़ता है। इसलिए इन सबसे सुरक्षित रहने के लिए फोन पर कोई जानकारी किसी को न बताएं।

खाते को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया
अपने अकाउंट को ऑनलाइन लिंक करने के लिए इंटरनेट बैंकिग से लॉग इन करना होगा। अब आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा यहां “My Accounts” के अंदर “Link your Aadhaar number पर क्लिक करें। इसके बाद 12 अंक का नंबर डालें इसके बाद इसे सबमिट करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो संख्या को डिस्प्ले किया जाएगा। लिंक होने का स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned