Fixed Deposit को लेकर RBI का नया नियम, Maturity पर उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

FD NEWS: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने FD पर मिलने वाले ब्याज को कम करने वाला सर्कुलर जारी किया है। अगर आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट कराते हैं और उसे भूल जाते हैं कि फिक्स ब्याज हर समय मिलेगा, तो आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह नया नियम काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

By: Sonu Sharma

Updated: 20 Jul 2021, 12:48 PM IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) को लेकर बड़ी खबर आई है। RBI के इस नए नियम द्वारा आपकी जमा FD पर कम ब्याज मिलेगा। इस नए नियम के तहत ब्याज पर एक-दो प्रतिशत नहीं करीब 3-4% का नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल आरबीआई ने FIXED DEPOSIT को लेकर नया बदलाव किया है, जिससे अगर आप मैच्योरिटी पर अपनी FD पर क्लेम नहीं करते हैं, तो आपको न्यूनतम ब्याज दिया जाएगा।

अभी तक FD पर इस तरह मिलता था ब्याज

जब आप अपनी जमा को फिक्स डिपॉजिट के रूप में बैंक में जमा करते हैं और एक सुरक्षित रिटर्न की उम्मीद रखते हैं, तो बैंक भी आपकी FD और ब्याज की पूरी सुरक्षा देता है। इसलिए जब भी आप जितने सालों के लिए FD कराते हो बैंक उसपर निर्धारित ब्याज निर्धारित समय पर दे देता है। कई बार ऐसा भी होता है कि ग्राहक FD की मैच्योरिटी पर क्लेम नहीं करता था तो उसकी FD को फिर से उतने समय के लिए बैंक आगे बढ़ा देता था जिससे वह बिना किसी चिंता के FD करा के भूल जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि RBI का FD पर नियम बदल दिया गया है।

READ MORE:- IDBI बैंक ने FD पर मिलने वाली ब्याज दरो में करा बदलाव

RBI का FD को लेकर नया नियम

आरबीआई द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है जिसमें Fixed deposit को लेकर नया नियम जारी किया गया है जिसके अनुसार अगर आपकी FD Mature हो जाती हैं और आप बैंक के maturity पर जाकर क्लेम नहीं करते हो तो आपको Saving Account पर चल रही ब्याज दर के आधार पर भुगतान किया जाएगा। मतलब जो ब्याज मिलेगा वो Saving Account के आधार पर मिलेगा जो काफी कम है। ये नया नियम सभी कामर्शियल बैंको, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक और क्षेत्रीय बैंक पर लागू होगा।

कैसे होगा नुकसान

लोग पाई पाई जोड़कर बैंको में पैसा जमा करते हैं और FD एक सुरक्षित निवेश माना जाता है इसलिए लोगों का भरोसा FD पर ज्यादा होता है। लेकिन इस नए नियम से जनता की जेब कटेगी। दरअसल Saving Account पर मिलने वाला ब्याज 3 से 4 प्रतिशत के बीच होता है और FD पर मिलने वाला ब्याज 5 प्रतिशत से ऊपर होता है।

READ MORE:- FD बनवाने के नियम में बड़ा बदलाव, एक गलती से हो सकता है नुकसान

कुछ मामलों में जैसे कि सीनियर सिटीजन और अन्य विशेष वर्गों को सामान्य से थोड़ा अधिक ब्याज मिलता है। अब RBI के FD Deposit पर आए इस नए सर्कुलर के हिसाब से अगर FD Maturity पर क्लेम नहीं किया तो जो ब्याज मिलेगा वो सेविंग अकाउंट के जितना मिलेगा यानी 3 से 4 फ़ीसदी तक ही।

मान लीजिए आपका बैंक सेविंग अकाउंट पर 3 प्रतिशत का ब्याज देता है और FD पर 6 प्रतिशत का। अब आपने Maturity पर क्लेम नहीं किया तो जो ब्याज मिलेगा वो केवल 3 प्रतिशत ही मिलेगा यानी सीधा-सीधा आधा ब्याज। यह नुकसान आपके फायदे को काफी कम कर सकता है।

Sonu Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned