खाली छत के इस्तेमाल से कमा सकते हैं लाखों, ये बिजनेस प्लान आ सकते हैं काम

  • Business Ideas : घर की छत पर फार्मिंग के जरिए उगाई जा सकती हैं ऑर्गेनिक सब्जियां
  • कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने का मिल सकता है मौका

By: Soma Roy

Published: 30 Jan 2021, 04:18 PM IST

नई दिल्ली। मार्केट में जाॅब की कमी के चलते ज्यादातर युवा बिजनेस की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, लेकिन ज्यादा इंवेस्टमेंट के चलते बहुत से लोग चाहकर भी अपना स्टार्ट अप शुरू नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप महज अपने घर की खाली छत के इस्तेमाल से लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसमें आप सोलर प्लांट इंस्टाल कराने के अलावा दूसरे कई बिजनेस चला सकते हैं। कई योजनाओं में आपको सरकार की ओर से भी मदद मिलेगी। तो क्या है वो बिजनेस आईडियाज आइए जानते हैं।

सोलर प्लांट है बेहतर विकल्प
घर की खाली छत पर सोलर प्लांट इंस्टाल कराकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप इससे पैदा होने वाली बिजली को सरकारी या प्राइवेट कंपनी को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप कंपनियों को अपने घर की छत सोलर पैनल लगाने के लिए किराए पर भी दे सकते हैं। सरकार की ओर से संचालित सोलर पॉलिसी के जरिए आप अपने एरिया के डिस्काॅम से संपर्क कर सकते हैं। इसमें आपको बिजली बेचने पर यूनिट के हिसाब से रकम मिलेगी।

मोबाइल टावर से करें कमाई
आप अपने घर की छत को मोबाइल टावर लगाने के लिए दे सकते हैं। इससे आप हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको कंपनी की ओर से एकमुश्त रकम भी मिलेगी। हालांकि इसे इंस्टाल कराने से पहले आपको आस-पड़ोस के लोगों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। साथ ही स्थानीय नगर निगम से इसकी परमिशन लेनी पड़ेगी।

ऑर्गेनिक टेरेस फार्मिंग
शहरी क्षेत्रों में जगह की कमी को देखते हुए आजकल टेरेस फार्मिंग का चलन काफी बढ़ा है। लोग आॅर्गेनिक सब्जियां खाना चाहते हैं। ऐसे में अपने घर की छत को फार्मिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्रिप सिस्टम से सिंचाई करें इससे घर की छत खराब नहीं होगी। साथ ही ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होगी। कोकोपिट एवं अन्य आधुनिक सिंचाई के प्रयोग से इसमें ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होगी।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned