सैलेरी से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं इन बातों का रखें ख्याल

  • Extra Income के लिए बेहद जरूरी है प्लानिंग
  • बजट बनाकर कर सकते हैं शुरूआत
  • निवेश के अलावा भी है कई रास्ते

By: Pragati Bajpai

Published: 28 May 2020, 12:06 PM IST

नई दिल्ली: आज हर इंसान ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कोई पार्ट टाइम नौकरी करता है तो कोई अपनी सैलेरी से ही सेविंग कर इंवेस्ट करता है। अगर आप भी सैलेरी से ज्यादा कमाई ( extra income ) करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए स्ट्रेटेजिकली काम करना होगा । आज हम आपको 4 ऐसी बातों, money making tips , के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप आराम से अपना लक्ष्य पा सकते हैं।

बजट बनाएं – बजट बनाना किसी भी वित्तीय योजना का पहला कदम होता है क्योंकि बजट बनाकर ही आप चेक कर सकते हैं कि आपका कितना पैसा बच सकता है । और कितना पैसा आपको किसी भी सूरत में चाहिए होता है। इससे आपको मदद मिलेगी कि आप कहां कितना खर्च कर रहे हैं और वह बजट के हिसाब से है या नहीं।

खर्च होने वाली राशि का पता करें- बजट बनाने के बाद आपको अपने खर्चों का यानि आउट गोइंग अमाउंट के बारे में पता चल जाता है। इसके बाद आप अपनी कमाई का 10-20 फीसदी हिस्सा अलग निकाल के रखना शुरू कर दें। बल्कि इसके लिए आप अपना एक अलग खाता भी खुलवा सकते हैं ताकि आपको पता रहेगा कि कितना पैसा आपके पास है।

तैयारी से करें निवेश- निवेश ( invest ) करना शुरू करने से पहले खुद को पर्सनल फाइनेंस ( personal finance ) के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूक करें। आप बचत, निवेश, लोन, महंगाई जैसी बातों को समझने के लिए किताबें पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

अपने लक्ष्य को लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्य तीन श्रेणियों में बांटे। इसके बाद इनके लिए काम करना शुरू करें। तो आप निश्चित रूप से अपनी इनकम बढ़ ( Increase Income ) पाएंगे ।

इन चार बातों को अपनाने के बाद आप देख सकते हैं कि आप ऑनलाइन साइट्स के द्वारा पैसा कमाना ( make money online ) चाहते हैं या किसी स्कीम में निवेश ( invest on schemes ) के द्वारा लेकिन कुछ भी करने से पहले एक्स्ट्रा इनकम के लिए ये 4 काम बेहद जरूरी है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned