script

एक से नहीं होते Fixed Deposit, जानें कहां निवेश करने पर होगी तगड़ी कमाई

Published: Jun 08, 2020 03:41:21 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Corporate fixed deposit हैं शानदार निवेश
होती है जबरदस्त कमाई, लेकिन नहीं मिलता टैक्स छूट का फायदा
जोखिम भरा निवेश है कार्पोरेट एफडी

Corporate fixed deposit

Corporate fixed deposit

नई दिल्ली : हमारे देश में एक बहुत बड़ी आबादी आज भी निवेश के लिए fixed deposit यकीन करती है। दरअसल फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किये हुए पैसे की गारंटी होती है किसी भी तरह का रिस्क न होने के कारण आपको पता होता है कि आपको कितना पैसा वापस मिलेगा या फिर फिलहाल आप के पास कितना पैसा है।

टेलीकॉम सेक्टर पर निवेशकों की नजर, Jio-Vodafone से लेकर Airtel में निवेश करना चाहती है बड़ी कंपनियां

हालांकि आजकल कोरोना की वजह से बैंक एफडी ( bank fixed deposit ) पर मिलने वाला ब्याज भी काफी कम हो गया है जिसकी वजह से इस पर मिलने वाला मुनाफा कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अभी भी fixed deposit में इनवेस्ट करके आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं तो ? नहीं समझें हम बात कर रहे हैं कार्पोरेट फिक्सड डिपॉजिट ( corporate fixed deposit ) की। सबसे बड़ी दिक्कत तो ये है कि लोग इन एफडीज में इनवेस्ट करना तो छोड़ो इनके बारे में जानते भी नहीं है कि ऐसी भी कोई एफडी होती है। अगर आप भी नहीं जानते कार्पोरेट फिक्सड डिपॉजिट ( corporate fixed deposit ) को बारे में तो आप पढ़ें ये आर्टिकल क्योंकि आज हम आपको इन्ही एफडी के बारे में बताएंगे ।

कार्पोरेट फिक्सड डिपॉजिट ( corporate fixed deposit ) होता क्या है – कार्पोरेट फिक्सड डिपॉजिट निवेशक कंपनी के पास FD खोलता है। सामान्य एफडी की तरह इस एफडी की भी अवधि और ब्याज दर निश्चित होती है लेकिन वित्तीय संस्थान, NBFCs डिपॉजिट रखते हैं और कंपनीज एक्ट के तहत नियंत्रित होने के कारण इसे कॉरपोरेट FD कहते हैं।

आपको यहां ध्यान देने वाली बात है कि इस एफडी में रिस्क होता है यानि कॉरपोरेट FD असुरक्षित निवेश होता है और अगर कंपनी डूबती है। तो आप पूंजी वापस पाने के लिए पेपर नहीं बेच सकते हैं।

कहां से करवा सकते हैं कार्पोरेट फिक्सड डिपॉजिट- हाउसिंग फाइनेंस, ट्रांसपोर्ट और दूसरी कंपनियां फंड जुटाने के लिए FD जारी करती हैं। लेकिन इनमें निवेश मध्यस्थ के जरिए होता है। कंपनी इसके लिए बाकायदा ब्रोकर नियुक्त करती है।

एक और बात यहां ध्यान देने वाली है कि कॉरपोरेट FD पर टैक्स छूट नहीं है। कॉरपोरेट FD पर TDS काटा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो