आपकी Financial Health बयां करता है Credit Score, जाने कोरोना काल में इस ठीक रखने के तरीके

credit score सुधारने के तरीके

लॉकडाउन में बड़ी आबादी झेल रही है खराब सिबिल स्कोर ( CIBIL Score ) का बोझ

 

By: Pragati Bajpai

Published: 27 Jul 2020, 05:17 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से इंटरेस्ट रेट कम होने के बावजूद लोग लोन के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल वित्तीय अनियमितताओं के चलते एक बड़ी आबादी खराब CIBIL Score से जूझ रही है। जिसके चलते लोगों को लोन मंजूरी मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है।अगर आप अभी भी नहीं समझे तो आपको बता दें कि क्रेडिट स्कोर ( Credit Score ) न सिर्फ आपके लोन की मंजूरी ( Loan Approval ) बल्कि आपके interest RATE और लोन अमाउंट भी डिसाइड करता है। यानि हम कह सकते हैं कि आपकी फाइनेंशियल हेल्थ और आपके क्रेडिट स्कोर ( credit score ) सीधा रिश्ता है। क्रेडिट स्कोर प्रदान करने वाली संस्था CIBIL के मुताबिक जिन लोगों का cibil score 750 या उससे अधिक होता है, उन्हें जल्द और आसानी से लोन मिल सकता है। लेकिन कई बार न चाहते हुए भी कुछ गलत कदमों की वजह से आपका cibil स्कोर ( bad cibil score ) खराब हो जाता है और ऐसे में भविष्य में आपको लोन मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ।

क्या कोरोना के संकट से उबरने लगा है देश, क्या कहते हैं आंकड़े ?

अब सवाल उठता है कि बिगड़े सिबिल स्‍कोर को सुधारने के क्‍या तरीके ( how to improve bad cibil score ) हैं और इसे कैसे दुरुस्‍त करवाया जा सकता है। अगर आप भी खराब क्रेडिट स्कोर से परेशान हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल क्योंकि आज हम आपको सिबिल स्कोर ठीक करने के तरीके बता रहे हैं।

  • सबसे पहले सिबिल स्‍कोर प्रभावित होने के कारण का पता लगाइए। ताकि आपको ये पता चल सके कि आखिर आपके स्कोर के पीछे कारण क्या है।
    अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने में देर न करें। इसके अलावा घर या गाड़ी की EMI की आखिरी तारीख न भूलें । क्योंकि इनमें देरी की वजह से भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है।
    कई लोग एक-दो महीनों में ज्यादा खर्च हो जाने पर अपनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट ( Extend Credit Card Limit ) बढ़ा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। इसके बजाय आप अपने खर्च को संयमित करें।
  • आपकी क्रेडिट हिस्ट्री में इस बात का भी जिक्र होता है कि पुराने लोन आपने चुकाए हैं या उनका सेटलमेंट किया है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपना लोन खत्म करें न कि सेटल।
  • अगर आपको लगता है कि आप क्रेडिट कार्ड ( credit card ) यूज नहीं करते तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा तो ये आपकी गलत फहमी है क्योंकि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री न होने का अर्थ है कि कर्जदाता को नहीं पता कि आपको कम जोखिम की श्रेणी में रखे या अधिक जोखिम में । इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी करें और टाइमली बिल पे करें।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned