Atal Pension Yojana के प्रीमियम को कम- ज्यादा करने की है इजाजत, जाने कैसे कर सकते हैं ये काम

  • अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत खाताधारक अगर अपने प्रीमियम ( change in apy premium ) की राशि में बदलाव करना चाहते हैं तो वो ऐसा साल भर में कभी भी कर सकते हैं।
  • अमूमन मार्च में करते हैं ये काम कोरोना ( coronavirus ) की वजह से मिली मोहलत
  • 2 करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़े

By: Pragati Bajpai

Published: 24 Jul 2020, 07:16 PM IST

नई दिल्ली: कम आय वाले ( LIG ) और अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर ( Unorganised Sector ) में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) निकाली थी। सरकार की ये स्कीम लोगों के बीच काफी पापुलर है लेकिन अब सरकार इसमें एक बड़ा बजलाव करने जा रही है ।

NPA बढ़ना तय लेकिन सुरक्षित रहेगा भारतीय बैंकिंग सेक्टर, Financial Stability Report में RBI का दावा

Premium में कर सकते हैं बदलाव- अटल पेंशन योजना के तहत खाताधारक अगर अपने प्रीमियम की राशि में बदलाव करना चाहते हैं तो वो ऐसा साल भर में कभी भी कर सकते हैं। PFRDA के मुताबिक इस व्यवस्था में APY अंशधारक अपनी आय ( Income) और एपीवाई प्रीमियम में बदलाव कर सकेंगे। संगठन उनकी रिक्वेस्ट पर कभी भी विचार कर सकता है। पहले खाताधारक सिर्फ अरैल के महीने में ही ऐसा कर सकते थे । वैसे तो Atal Pension Yojna ( APY) के तहत किसी भी इंसान को मैक्सिमम 5000 रुपये मंथली यानी 60 हजार रुपये सालाना ही मिल सकते है। आपको मालूम हो कि अटल पेंशन योजना के तहत करीब 2.28 करोड़ अंशधारक रजिस्‍टर्ड हैं।

क्या है प्रोसेस – अगर आप डाउनग्रेड या अपग्रेड का ऑप्शऩ चाहते हैं तो आप बैंक में एक फॉर्म भरकर सूचित करना होगा। डाउनग्रेड करने पर जो अंतर आएगा वो आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी।

ऑनलाइन कैसे करें- आप ये काम घर बैठे भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपको कम या ज्यादा दोनो ही कामों के लिए अलग अलग लिंक विजिट करना होगा । जैसे APY अकाउंट को अपग्रेड यानि प्रीमियम बढ़ाने के लिए आपको https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYUPDNGradeView.do लिंक पर विजिट करना होगा । जबकि डाउनग्रेड यानि प्रीमियम कम कराने के लिए https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYDNGradeView.do लिंक पर विजिट करना होगा।

इसी तरह ऑफलाइन ये काम करने के लिए आपको
https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/forms/Form_to_Upgrade-Downgrade_Pension_under_APY.pdf इस फॉर्म को लेटेस्ट जानकारी के साथ भरकर बैंक को देना होगा।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned