scriptमूडीज रिपोर्ट, एमएसएमई को कर्ज देने से पीछे हट रही एनबीएफसी | Moody's report, NBFC holding back from lending to MSMEs | Patrika News

मूडीज रिपोर्ट, एमएसएमई को कर्ज देने से पीछे हट रही एनबीएफसी

Published: Sep 12, 2019 10:14:08 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

एनबीएफसीज और एचएफसीज द्वारा एलएपी कर्ज दिए जाने में तेजी की उम्मीद कम
पिछले छह महीने में कर्ज देने में 15.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई

ILFS

नई दिल्ली। आईएलएंडएफएस द्वारा कर्ज चुकाने में नाकाम रहने के बाद पैदा हुए तरलता संकट के कारण गैर-बैंकिंग वित्तीय और हाउसिंग वित्तीय कंपनियों ने सूक्ष्य, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों ( एमएसएमई ) को कर्ज देने से हाथ पीछे खींचने शुरू कर दिए हैं।

मूडीज ने बुधवार को यह जानकारी दी। मूडीज ने कहा, “एचएफसीज और एनबीएफसीज द्वारा संपत्ति गिरवी रख दिए गए कर्जे ( एलएपी ) तथा परिसंपत्ति प्रबंधन में दिसंबर 2018 तक 8.3 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि इसके पिछले छह महीने में इसमें 15.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।”

यह भी पढ़ेंः- बैंकिंग सेक्टर में उछाल से सेंसेक्स में 140 अंकों की बढ़त, निफ्टी को 40 अंकों का फायदा

मूडीज के अनुसार, अगले कुछ महीनों में एनबीएफसीज और एचएफसीज द्वारा एलएपी कर्ज दिए जाने में तेजी की उम्मीद नहीं है, क्योंकि उनके लिए परिचालन वातावरण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है, क्योंकि उन्हें वित्त हासिल करने में लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः- युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आने वाले महीनों में आ रही हैं बंपर भर्ती

मूडीज ने एक टिप्पणी में कहा, “भारतीय गैर-बैकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसीज) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (एचएफसीज) अब सूक्ष्य और लघु और मध्यम आकार के उद्यमों को संपत्ति गिरवी रखकर देने वाले कर्ज (एलएपी) से हाथ खींच रही हैं, जिसका कारण देश के वित्तीय क्षेत्र में जारी तरलता का संकट है।”

ट्रेंडिंग वीडियो