scriptMothers Day 2021: Mutual Funds, Gold Bonds 5 financial gift for mother | Mothers Day 2021: Mutual Funds से Gold Bonds तक, अपनी मां को दे सकते हैं 5 फाइनेंशियल उपहार | Patrika News

Mothers Day 2021: Mutual Funds से Gold Bonds तक, अपनी मां को दे सकते हैं 5 फाइनेंशियल उपहार

Mothers Day 2021: हर साल मई के दूसरे रविवार का International Mother Day सेलीब्रेट किया जाता है। 2021 में यह दिन आज यानी 9 मई को है। आप अपनी मदर्स को विश करने के साथ खास फाइनेंशियल गिफ्ट भी दे सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2021 08:28:10 am

Mothers Day 2021 पर हम अपनी मां के लिए अच्छे उपहार खोजने व्यस्त हैं। ताकि हम उन्हें बता सकें कि वो हमारे लिए कितनी खास हैं। वहीं सभी पारंपरिक उपहार कुछ ही समय के लिए होते हैं। फिर ना तो उनका अस्तित्व रहता है ना ही उपयोग। अगर हमें अपनी मां को कुछ देना ही है तो क्यों ना कुछ ऐसा दें कि जिससे उसकी खर्च करने की शक्ति बढ़ें, उनकी वित्तीय स्वतंत्रता और सुरक्षा जीवन भर रह सके। आज हम आपको ऐसे ही पांच आइडिया बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी मां के लिए मदर्स डे पर गिफ्ट रूप में देकर सरप्राइज कर सकते हैं।

photo_2021-05-09_08-20-14.jpg

फाइनेंशियल एडवाइजर
यदि आपकी मां पहले से ही एक वित्तीय पेशेवर के साथ काम नहीं करती है, तो उन्हें इसी तरह की सेवा का उपहार दे सकते हैं। एक वित्तीय सलाहकार आपकी मां को अपने वित्तीय पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है और अपने धन का उपयोग बेहतर तरीके से करने के लिए अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों की ओर बढऩे में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Mothers Day 2021: इन वॉट्सऐप मैसेज के साथ अपनों को भेजें बधाई संदेश और दें शुभकामनाएं

स्टॉक्स/म्यूचुअल फंड
यदि आपकी मां को निवेश करने में रुचि है, तो उसे अपनी पसंदीदा कंपनी के शेयर्स को उपहार में देना एक बहुत ही दिलचस्प विचार हो सकता है। भले ही वह उत्सुक निवेशक न हो, अच्छी गुणवत्ता वाले इक्विटी स्टॉक भविष्य में उच्च रिटर्न दे सकते हैं। आप शेयरों को सीधे प्राप्तकर्ता के डीमैट खाते में ट्रांसफर करके उपहार दे सकते हैं। बदले में प्राप्तकर्ता को जरूरी डिटेल्स के साथ एक रसीद निर्देश भरना होगा और उसे अपने डिपॉजिटरी प्रतिभागी को जमा करना होगा।
म्यूचुअल फंड यूनिट्स ट्रासफेरेबल नहीं होती हैं। इसलिए, एमएफ को उपहार देने के लिए, या तो म्यूचुअल फंड यूनिट्स को भुनाएं और इस मदर्स डे पर अपनी मां को आय का उपहार दें, या उसके खाते में फंड ट्रांसफर करें और उसकी ओर से फंड खरीदें।

गोल्ड बांड
यदि आप रिटर्न की वास्तविक दर की तलाश में हैं, तो फिजिकल गोल्ड लेने की जगह गोल्ड बॉन्ड लेना बेहतर ऑप्शन हो सकता है। वैश्विक अनिश्चितता सोने की कीमतों को और बढ़ाएगी। इसके अलावा भुगतान की सॉवरेन गारंटी है और रिडेमशन के समय डिफ़ॉल्ट का कोई मौका नहीं है। इसके अलावा, सॉवरेन गोल्ड बांड योजना के अनुसार, पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले किसी को भी बांड उपहार या ट्रांसफर किया जा सकता है। ऐसे में गोल्ड बॉन्ड्स मदर्स डे पर अपनी मां के लिए उपहार के रूप में ले सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Mother's Day 2021: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच इस दिन को ऐसे बनाएं खास, जानिए ये 5 टिप्स

हेल्थ इंश्योरेंस
अपनी मां को एक स्वास्थ्य कवर देने से उनके वित्त पर बिना किसी तनाव के जरूरत पडऩे पर उन्हें सबसे अच्छी चिकित्सा देखभाल का आश्वासन मिलता है। भारतीय बाजार वर्तमान में हेल्थकेयर योजनाओं पर विकल्पों के साथ समाप्त हो जाता है, कई बीमा प्रदाताओं के साथ परिवार फ्लोटर हेल्थकेयर योजनाओं की पेशकश करते हैं जो विशेष रूप से परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हालांकि, यदि आपकी मां की उम्र 50 वर्ष से अधिक है, तो विकल्प सीमित हो जाते हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि कई कंपनियां अब विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई मेडिक्लेम पॉलिसी लेकर आ रही हैं, इसलिए आप ऐसा भी चुन सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाएं
यदि आपकी मां काम कर रही थी और 60 वर्ष से अधिक आयु की है, तो आप उसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाओं के लाभ भी उपहार में दे सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सरकार समर्थित बचत साधन है जो प्रति वर्ष 7.40 फीसदी बचत प्रदान करता है। खाता खोलने की तारीख से पांच साल के बाद जमा परिपक्व होता है लेकिन इसे अतिरिक्त तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की ऊपरी सीमा 15 लाख रुपये है। एससीएसएस वरिष्ठ नागरिकों को रिटर्न की उच्च निश्चित दर और त्रैमासिक आधार पर एक नियमित आय देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.