घर बैठे मिनटों में बनाएं Aadhar Card, UIDAI ने बताया पूरा प्रोसेस

  • पूरे देश में अभी भी सिर्फ 14000 आधार सेंटर्स काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है ।
  • www.uidai.gov.in पर ‘माई आधार सेक्शन’ में जाकर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करना होगा।
  • नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल वाले भी कर सकते हैं प्रिंट

By: Pragati Bajpai

Published: 02 Jul 2020, 11:59 AM IST

नई दिल्ली : आधार कार्ड आज की तारीख में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। टैक्स जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है यहां तक कि सरकार की भेजी हुई मदद भी आपको इस कागज के होने पर ही मिलती है । यानि अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है तो आपके लिए काफी मुश्किल होने वाली है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में अभी भी सिर्फ 14000 आधार सेंटर्स काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है ।

अब ऐसे लोगों के लिए UIDAI ने घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करने और उसे प्रिंट करने का प्रोसेस बताया है । यानि अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप अपने आप से अपना आधार कार्ड बना सकते हैं वो भी चंद मिनटों में , खास बात ये है कि मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी ( otp ) पाने का ऑप्शन है। aaadhar card रीप्रिंट के लिए आपको 50 रूपए देना पड़ेगा ।

शुरू हुई सरकार की नई Floating Rate Savings Bond Scheme 2020, ब्याज जानकर तुरंत करेंगे निवेश

कैसे होगा प्रिंट- www.uidai.gov.in पर ‘माई आधार सेक्शन’ में जाकर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने खुले पेज पर आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड डालना होगा । मोबाइल नंबर ( mobile number ) रजिस्टर है तो सेंड ओटीपी नहीं तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और नया मोबाइल नंबर डालकर सेंड OTP पर क्लिक करें। OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर बॉक्स में टिक कर एग्री करें। लेकिन नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल वालों को पेमेंट करना होगा उसके लिए आपको कुछ और डीटेल्स ( पेमेंट से संबंधित ) भरनी होगी ऱपिर आपको कार्ड भेज दिया जाएगा ।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned