scriptPM Kisan Yojana: एक अगस्त से सरकार भेज रही है खातों में 2-2 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं लाभ | pm kisan samman nidhi scheme 2020 6th installment from 1 august | Patrika News
फाइनेंस

PM Kisan Yojana: एक अगस्त से सरकार भेज रही है खातों में 2-2 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

-PM Kisan Samman Yojana 2020: कोरोना काल ( Coronavirus ) में किसानों को आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) योजना के तहत खातों में धन राशि भेज रही है। -अब तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद भेजी जा चुकी है। किसानों को अब तक 5 किस्त का फायदा मिल चुका है। -वहीं, अब एक अगस्त से छठीं किस्त के रूप में 2-2 हजार किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

नई दिल्लीJul 29, 2020 / 10:55 am

Naveen

नई दिल्ली।
PM Kisan Samman Yojana 2020: कोरोना काल ( Coronavirus ) में किसानों को आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) योजना के तहत खातों में धन राशि भेज रही है। अब तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद भेजी जा चुकी है। किसानों को अब तक 5 किस्त का फायदा मिल चुका है। वहीं, अब एक अगस्त से छठीं किस्त के रूप में 2-2 हजार किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में कई तरह की योजनाएं ( Schemes For Farmers ) चलाई जा रही है।

हर साल मिलते हैं 6 हजार रुपये
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) योजना के तहत हर साल 3 किश्त में 6000 रुपए दिए जा रहे हैं। इस योजना से अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है। अब 1 अगस्त से सरकार छठीं किस्त भेजनी शुरू करेगी। इसकी पूरी जानकारी आप pmkisan.gov.in देख सकते हैं।

PM Laghu Udyog Yojana: शुरू करें खुद का बिजनेस, सरकार दे रही 25 लाख रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

दुरुस्त कर लें रिकॉर्ड
अगर आवेदन में किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती हैं, तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं। बता दें कि आवेदन के दौरान लोग सबसे ज्यादा नाम और खाता संख्या में गड़बड़ी करते हैं। इसलिए योजना का लाभ उठाने के लिए इन्हें दुरुस्त करना जरूरी है। बता दें कि सरकार द्वारा अप्रैल में 2000 रुपए की किश्त खातों में जमा कर आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को राहत दी गई थी।

कैसे करें दुरुस्त
बता दें कि पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप इन गलतियों को सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां फॉर्मर कॉर्नर ( Farmer Corner ) पर जाकर Edit Aadhaar Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसमें अपने आधार नंबर की एंट्री करना होगी। अगर आपका नाम गलत है यान कि आधार कार्ड से मेच नहीं खाता है, तो आप उसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। लेकिन, अगर कोई और गड़बड़ी है तो आपको लेखपाल और कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।

Home / Business / Finance / PM Kisan Yojana: एक अगस्त से सरकार भेज रही है खातों में 2-2 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो