script

मोदी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में किसानों को किया खुश, अब से सभी के खाते में आएंगे 6,000 रुपए

Published: Jun 01, 2019 03:57:51 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

मोदी सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक में कुछ योजनाओं में बदलाव किए हैं
अब से देश के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा
इस योजना के तहत सभी किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपए डाले जाएंगे

pm modi

मोदी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में किसानों को किया खुश, अब से सभी के खाते में आएंगे 6,000 रुपए

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक में कुछ योजनाओं में बदलाव किए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pm Kisan Samman Nidhi )में किया गया है। अब से देश के सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत सभी किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपए डाले जाएंगे। वहीं, जो किसान 60 साल से ज्यादा उम्र के होंगे उनको सरकार के द्वारा पेंशन भी दी जाएगी।


सभी किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ

आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से देश भर के 14.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। पहले इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को दिया जा रहा था, जिसके पास दो हेक्टेयर की जमीन ती, लेकिन अब सरकार ने इस शर्त को हटा दिया है। पीएम मोदी ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ये घोषणा की कि अब से देश के सभी किसानों को इस खास योजना का लाभ मिलेगा। अब तक 3.11 करोड़ छोटे किसानों को इस योजना के तहत दो हजार रुपए की पहली किश्त मिल चुकी है। वहीं, 2.75 करोड़ किसानों को दूसरी किश्त भी मिल चुकी है।


ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के सत्ता में आते ही शुरू हुई महंगाई की मार, एक बार फिर बढ़े गैस सिलेंडर के दाम


ऐसे करा सकते हैं आप रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जब आप रजिस्ट्रेशन करा लेंगे तो उसके बाद प्रशासन उसका वेरीफिकेशन करेगा। इसके बाद में आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर देना होगा। अगर इस प्रक्रिया को करने में आपको कोई कन्फ्यूजन या परेशानी हो तो आप अपने लेखपाल से संपर्क कर सकते हैं। लेखपाल ही यह वेरीफाई करता है कि आप किसान हैं या नहीं।

farmers

ईमेल आईडी से कर सकते हैं संपर्क

अगर लेखपाल और कृषि अधिकारी किसी असली किसान को इसका लाभ देने से मना करते हैं तो आप सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं या फिर आप इसके अलावा 011-23381092 इस नंबर पर कॉल करके भी अपनी परेशानी बता सकते हैं।


इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर कोई किसान पेशे से डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, मंत्री या किसी भी ऐसे पेशे में है, जिसमें अच्छी कमाई होती है। उन लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने पूरा किया अपना वादा, सत्ता में आते ही कारोबारियों को दी पेंशन की सौगात


इस योजना की कुछ जरूरी बातें

1. इस योजना में 2022 तक किसानों का आय दोगुनी करने का लक्ष्य है।

2. सरकार ने फसलों का एमएसपी लागत डेढ़ गुना करने की घोषणा की है।

3. किसान निधि के लिए अब तक 75,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया।

4. किसानों के खाते में तीन किस्तों में पैसे जाएंगे।

5. हर किस्त में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।

6. किसान सम्मान योजना के तहत 60 साल से ऊपर के किसानों को प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो