scriptबिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए लगवाएं Solar Power Plant, साथ में होगी अच्छी कमाई भी, जानें कैसे | pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details | Patrika News

बिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए लगवाएं Solar Power Plant, साथ में होगी अच्छी कमाई भी, जानें कैसे

Published: Sep 25, 2020 01:43:32 pm

Submitted by:

Naveen

-Solar Power Plant on Government Subsidy: मोदी सरकार लगातार सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बढ़ावा दे रही है। -इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारें सौर ऊर्जा को लेकर कई तरह की योजनाएं ( Solar Energy Schemes ) चला रही है। -आप अपनी घर या दुकान की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel Installation ) लगवा सकते हैं। -सोलर पैनल लगवाने पर सरकार आपको सब्सिडी ( Govt Subsidy ) भी देती है।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए लगवाएं Solar Power Plant, साथ में होगी अच्छी कमाई भी, जानें कैसे

नई दिल्ली।
Solar Power Plant on Government Subsidy: मोदी सरकार लगातार सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारें सौर ऊर्जा को लेकर कई तरह की योजनाएं ( Solar Energy Schemes ) चला रही है। इसी बीच बिजली बिल ( Electricity Bill ) मेें लगातार इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि अब लोग भी सौर ऊर्जा की ओर कदम बढ़ा रहे हैंं। बिजली के महंगे बिल से हर कोई परेशान है। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। लेकिन, बिजली बिल को घटाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए आप अपनी घर या दुकान की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel Installation ) लगवा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि सोलर पैनल लगवाने पर सरकार आपको सब्सिडी ( Govt Subsidy ) भी देती है। ऐसे में आप कम खर्च पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

बिलजी बिल से मिलेगा छुटकारा ( Reduce Electricity Bill )
मोदी सरकार देश में साल 2022 तक ग्रीन एनर्जी का उत्पादन 175 गीगावाट तक ले जाना चाहती है। इस वजह से नई एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से आपको सोलर सिस्टम लगाने पर मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपनी छत पर दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो दिन के 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी। इस हिसाब से महीने में 300 यूनिट बिजली बनाएगा। मान लीजिए कि आपको आठ रुपये प्रति यूनिट बिजली का चार्ज पड़ता है। इस हिसाब से 300 यूनिट बिजली के बिल के 2,400 रुपये की बचत करेगी।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

सोलर पैनल पर कितना आएगा खर्च? ( Solar Power Plant Cost )
अगर आप दो किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसकी लागत करीब 1,25,000 रुपये आएगी। इसमें सोलर पैनल, उसके इंस्टालेशन, मीटर और इनवर्टर शामिल हैं। इस पर आपको अक्षय ऊर्जा मंत्रालय से 40,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। इसके अलावा अलग-अलग राज्य सरकारें भी ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी उपलब्ध कराती हैं। मान लीजिए आप यूपी में रहते हैं तो आपको दो किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर कनेक्शन पर 30,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

क्या है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम? ( On Grid Solar System )
आपको बता दें कि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम एक अलग से सिस्टम है, जो जहां 24 में से 20-22 घंटे तक बिजली रहती है, वहीं लागू किया जाता है। इस सोलर सिस्टम में आप अपनी छत पर बिजली बनाकर बिजली बोर्ड को भेज देते हैं। आप अपने घर में इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से मिलने वाली बिजली का ही इस्तेमाल करते हैं।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम क्या है? ( Off Grid Solar System )
ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम ऐसी जगह लगाया जाता है, जहां बिजली कुछ ही घंटे आती है। ऐसी जगह पर सोलर पैनल के साथ इनवर्टर और बैटरी लगाई जाती है। इस सिस्टम का खर्च भी ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की तुलना में अधिक आता है। आपके छत पर लगे सोलर पैनल से इसकी बैटरी चार्ज हो जाती है और आपको उससे बिजली मिलती रहती है।

Manohar Jyoti Yojana : सोलर पैनल के लिए सरकार दे रही 15 हजार तक की सब्सिडी, बिजली भी मिलेगी फ्री

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

सरकार की योजनाएं ( Solar Plant Govt Schemes )
प्रधानमंत्री कुसुम योजना Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020
केंद्र सरकार ने विशेष रूप से किसानों के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना ( PMKY 2020 ) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसान अपनी जमीन पर ऊर्जा उपकरण ( Solar Pump) और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। बता दें कि सिंचाई के दौरान किसानों को बिजली, बारिश की वजह से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, कुसुम योजना के तहत किसान इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। कुसुम योजना की मदद से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

तीन करोड़ सिंचाई पंप सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 2022 तक देशभर में तीन करोड़ सिंचाई पंप को बिजली, डीजल की जगह सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में कुल 1.40 लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्र सरकार इस योजना में 48 हजार करोड़ रुपये का योगदान करेगी, जबकि इतनी ही राशि राज्य सरकार भी देगी। किसानों को कुसुम योजना के तहत सोलर पंप की कुल लागत का सिर्फ 10 फीसदी ही खर्च करना होगा।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

अतिरिक्त बिजली को बेचने से होगी कमाई
केंद्र सरकार की कुसुम योजना के तहत किसानों को दो तरह से फायदा होगा। पहला कि उन्हें सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी। वहीं, दूसरा वह अतिरिक्त बिजली को किसी भी बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं। इसके बदले किसानों को पैसा भी दिया जाएगा। यानी कि किसान अपने खाली जगह पर सोलर ऊर्जा प्लांट लगाकर उससे बनने वाली बिजली को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। योजना के पहले चरण में सरकार 27.5 लाख सोलर पंप सेट मुफ्त दे रही है।

PM Kisan Samman Nidhi के साथ फर्टिलाइजर सब्सिडी देने पर विचार, किसानों के खाते में आएंगे 5 हजार रुपए

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना
हरियाणा सरकार ( Haryana Manohar Jyoti Yojana ) सोलर प्लांट पैनल को बढ़ावा देने के लिए योजना चला रही है। इस योजना का नाम मनोहर ज्योति योजना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में हर घर में सोलर पैनल लगे, ताकि बिजली की बचत हो सके।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

मनोहर ज्योति योजना के फायदे
मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में 150 वाट का सोलर पैनल लगाया जा सकता है, साथ ही आपको एक लीथियम बैटरी भी दी जाती है। वहीं, 6-6 वाट के दो एलईडी बल्ब, 9 वाट की एलईडी ट्यूबलाइट और 25 वाट वाले सीलिंग फैन के अलावा 1 मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया जाता है।

pm modi Solar power Plant on government subsidy earn income details

15,000 की सब्सिडी
योजना के अनुसार, घर पर 150 वाट का सोलर पैनल लगाने में करीब 22,500 रुपये की लागत आती है। लेकिन, इसमें राज्य सरकार 15,000 रुपये की सब्सिडी देती है। ऐसे में आपको केवल 7,500 रुपये लगाने होते हैं। जिसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो