Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 500 रुपये में खोले खाता, बनेंगे मालामाल, जानें कैसे?

-Post office Schemes: अगर सही समय और सही प्लानिंग के तहत बचत की जाए तो कुछ सालों में आपके पास मोटा धन तैयार हो सकता है।
-पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जहां आपको अच्छा रिटर्न ( Return on Investment ) मिल सकता है।
-पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ), पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF ) में आप निवेश कर सकते हैं।
-आज हम आपको निवेश के 5 ऐसे बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं, जहां आपका पैसा सेफ रहने के साथ बेहतर रिटर्न भी देगा।

By: Naveen

Published: 28 Aug 2020, 04:53 PM IST

नई दिल्ली।
Post office Schemes: अगर सही समय और सही प्लानिंग के तहत बचत की जाए तो कुछ सालों में आपके पास मोटा धन तैयार हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जहां आपको अच्छा रिटर्न ( Return on Investment ) मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ), पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF ) में आप निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको निवेश के 5 ऐसे बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं, जहां आपका पैसा सेफ रहने के साथ बेहतर रिटर्न भी देगा। सबसे अच्छी बात है कि यहां आप सिर्फ 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana: हर रोज 200 रुपये के निवेश से बनेंगे 32.8 लाख, ऐसे करें आवेदन

1.पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF )
पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड में जमा राशि पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं। स्कीम में पैसे जमा आप एकमुश्त राशि या 12 किस्तों में कर सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी की अवधि 15 साल है। पीपएफ खाते में जमा राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में डिडक्शन क्लेम की जा सकती है। इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है।

2. सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY )
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर 7.6 फीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है।इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसमें आप 250 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं। SSY में ग्राहकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है। हर साल मिनिमम 1000 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।

3. म्युचुअल फंड
म्युचुअल फंड भी निवेश के लिए अच्छा विकल्प है। अगर आप यहां 15 साल की अवधि में 500 रुपये का मासिक निवेश करते हैं तो 10 फीसदी की ब्याज दर से 2 लाख रुपए बना सकते हैं। इसके अलावा 90,000 रुपये के निवेश के लिए आप 1.10 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: इस योजना में परिवार को मिलते हैं 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

4. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC )
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) भी एक सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। एनएससी पर ब्याज की मौजूदा दर 6.8% है और ब्याज वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned