scriptचंदन की खेती में है मोटी कमाई, 1 लाख के खर्च से कमा सकते हैं 60 लाख | sandalwood farming is opportunity to earn 60 lakh by investing 1lakh | Patrika News

चंदन की खेती में है मोटी कमाई, 1 लाख के खर्च से कमा सकते हैं 60 लाख

Published: Jul 14, 2020 06:34:00 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

sandalwood cultivation है शानदार कमाई का जरिया
विदेशों में भी चंदन की होती है भारी डिमांड ( Sandalwood demand )
नीति आयोग भी कर चुका है चंदन की खेती करने की अपील

sandalwood cultivation

sandalwood cultivation

नई दिल्ली : अपने गांव घर मे ही रहकर कोई काम करना चाहते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा पढ़ाई भी नहीं है और कंवेशनल खेती में कमाई नहीं दिखती तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास कई ऐसे ऑप्शन हैं जिनमें बहुत थोड़ा सा पैसा लगाकर ( Small Business Idea ) आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । कल हमने आपको शतावर की खेती के बारे में बताया था इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए हम आज आपको चंदन की खेती ( sandalwood cultivation ) के बारे में बताएंगे । चंदन की मांग ( sandalwood demand ) हमारे देश में अच्छी खासी होती है इसके अलावा विदेशों में भी इसकी भारी डिमांड होती है।

आम जनता पर महंगाई की दोहरी मार, Retail Inflation के बाद Wholesale Inflation में भी इजाफा

बड़ी बात ये है कि इसकी खेती में आपको जितना पैसा खर्च करना उसका कई गुना आपको रिटर्न मिलेगा। हां लेकिन इसके लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा वो भी कम से कम 10-15 साल का ।

तो अगर आप चाहें तो आप भी अपनी खेती वाली जमीन पर आप एक लाख रुपए लगाकर 60 लाख रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि सफेद चंदन सदाबहार पेड़ है। इस पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती हैं। साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम में सफेद चंदन के तेल को खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

कितने दिन में तैयार होगी लकड़ी- ऑर्गेनिक खेती ( Organic farming ) करने पर चंदन ( sandalwood ) का पेड़ 10 से 15 साल में तैयार हो जाएगा। वहीं पारंपरिक तरीके से खेती करने पर पेड़ तैयार होने में 20 से 25 साल लग जाएंगे। उन्होंने कहा, चंदन का पौधा बाकी पौधों की तुलना में काफी महंगा मिलता है, लेकिन अगर आप कई सारे पौधे खरीदेंगे तो यह आपको औसतन 400 रुपए में मिल जाएगा।

चंदन की लकड़ी देश में 8-10 हजार रूपए किलो और विदेशों में 20-25 हजार की कीमत तक मिलती है। अमूमन एक पेड़ में 8-10 किलो लकडी आराम से मिल जाती है। इसका मतलब है कि एक एकड़ पर चंदन की खेती से आप 50 लाख तक की कमाई आराम से कर सकते हैं। खुद नीति आयोग ने लोगों से चंदन की खेती ( sandalwood cultivation ) का आहवाहन किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो