SBI Wecare Deposit Scheme : वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में 0.50 फीसदी ज्यादा मिलेगा ब्याज, 31 दिसंबर तक ले सकते हैं फायदा

  • SBI Wecare Deposit Scheme : एसबीआई की इस स्कीम में 5 या इससे अधिक साल के लिए निवेश किया जा सकता है
  • पांच साल से ज्यादा के निवेश पर ब्याज के अलावा अतिरिक्त बोनस भी मिलता है

By: Soma Roy

Published: 14 Sep 2020, 03:49 PM IST

नई दिल्ली। एक तरफ बैंक जहां एफडी (Fixed) पर ब्याज दरें घटा रहा है, वहीं स्टेट बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने ‘SBI Wecare Deposit Scheme’ की समय सीमा 31 दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दी है। ये योजना वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन (Senior Citizens) को आम लोगों से 0.50 फीसदी ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है। पहले यह योजना 30 सितंबर तक वैध थी, लेकिन अवधि बढ़ाए जाने से अब वरिष्ठ नागरिक साल के अंत तक स्कीम का लाभ उठा सकेंगे।

SBI की वीकेयर सीनियर सिटीजन डिपॉजिट स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस प्वाइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम इंट्रेस्ट भी मिलेगा। योजना में 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। हालांकि इस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले रुपए निकालने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।

मिलता है एक्स्ट्रा बोनस
SBI की वीकेयर सीनियर सिटीजन डिपॉजिट स्कीम की अच्छी बात यह है कि इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिलता है। वहीं अगर उन्होंने इसे 5 साल से ज्यादा के लिए निवेश किया तो उन्हें 0.80% ब्याज मिलेगा। साथ ही इस पर उन्हें 0.30% एक्सट्रा बोनस यानि ब्याज भी मिलेगा। इससे उन्हें निवेश पर ज्यादा मुनाफा होगा। इस स्कीम का लाभ वे दिसंबर तक ले सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned