scriptवरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे खुलेगा खाता व योजना की पूरी डिटेल | Senior Citizen Savings Scheme account opening made easier | Patrika News
फाइनेंस

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे खुलेगा खाता व योजना की पूरी डिटेल

Highlights- यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पसंदीदा निवेश योजना (Public Provident Fund Scheme) है- आप पोस्ट ऑफिस में या किसी मान्यता प्राप्त पीएसयू बैंक और निजी बैंकों के साथ वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खोल सकते हैं- सरकार ने इस स्कीम को 2004 में शुरू किया था। इस योजना (Senior Citizen Savings Scheme) से जोड़ने के लिए ध्यान रखना होगा।

नई दिल्लीJul 30, 2020 / 11:57 am

Ruchi Sharma

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे खुलेगा खाता व योजना की पूरी डिटेल

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे खुलेगा खाता व योजना की पूरी डिटेल

नई दिल्ली. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Schemes) एक सरकारी योजना (Government Yojana) है जो 60 साल से अधिक उम्र के भारतीय निवासियों (Public Provident Fund Scheme) के लिए बनाई गई है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पसंदीदा निवेश योजना (Public Provident Fund Scheme) है। आप पोस्ट ऑफिस में या किसी मान्यता प्राप्त पीएसयू बैंक और निजी बैंकों के साथ वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खोल सकते हैं।
सरकार ने इस स्कीम को 2004 में शुरू किया था। इस योजना (Senior Citizen Savings Scheme) से जोड़ने के लिए ध्यान रखना होगा। कि ऐसे लोगों को रिटायरमेंट के एक महीने के भीतर ही इस योजना (Post Office Scheme updates) से जुड़ना होगा। और स्कीम में निवेश (Post Office Schemes,) की पूंजी रिटायरमेंट पर मिली कुल रकम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। रक्षा सेवाओं से जुड़े लोग 50 साल की उम्र में भी इस स्कीम से जुड़ सकते हैं।
मिलती है इनकम टैक्स में छूट

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में पैसा निवेश पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स से भी छूट मिलती है। इस योजना में आप 1.5 लाख रुपये सालाना के निवेश पर छूट पा सकते हैं। वहीं अगर आप 5 साल बाद खाते को आगे बढ़ाते हैं तो टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलेगा। योजना की मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर भी टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलेगा।
जानिए, कैसे खोले खाता

– वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते को खोलने के लिए जमाकर्ता को किसी भी डिपॉजिट ऑफिस में जाकर फॉर्म ए में आवेदन करना होगा।
– इसके बाद आपको खाता खोलने के लिए फॉर्म ए भरना होगा।
– इसके साथ ही उस व्‍यक्ति को उम्र का प्रमाण भी प्रदान करना पड़ता है और कम से कम हजार रुपए की राशि जमा करनी पड़ती है।
– यदि जमा राशि एक लाख से कम है, तो इसे नकद में स्वीकार किया जाता है। यदि यह 1 लाख रुपये से अधिक है तो उसे या तो चेक या डीडी के रूप में देना होता है।
क्या लगेंगे दस्‍तावेज

– इसके लिए आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ की जरुरत पड़ेगी।
– उम्र प्रमाण पत्र के लिए पासपोर्ट।
– सीनियर सिटीजन कार्ड और ग्राम पंचायत/जिला पंचायत/एमसी के द्वारा प्रमाणित बर्थ सर्टिफिकेट की जरुरत होगी।
– वोटर आईडी कार्ड।
– राशन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।
– एड्रेस और पहचान पत्र भी आवश्‍यक होगा।
– आवेदनकर्ता को केवाइसी अपडेट के लिए ये सारे डाक्‍यूमेंट अपने साथ रखने होंगे।

Home / Business / Finance / वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए कैसे खुलेगा खाता व योजना की पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो