scriptबंगाल के बाद फिरोजाबाद के इस कस्बे में मां कामाख्या देवी के मंदिर पर मनाया जाता है अम्बु बाची महोत्सव, देखें वीडियो | Maa Kamakhya temple celebrate occation Ambu Bachi Festival in Jasrana | Patrika News

बंगाल के बाद फिरोजाबाद के इस कस्बे में मां कामाख्या देवी के मंदिर पर मनाया जाता है अम्बु बाची महोत्सव, देखें वीडियो

locationफिरोजाबादPublished: Jun 25, 2019 10:27:20 am

Submitted by:

arun rawat

— उत्तर भारत की मशहूर मां कामाख्या देवी के मंदिर पर प्रत्येक वर्ष तीन दिन तक उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़।

फिरोजाबाद। वैसे तो मां कामाख्या देवी का मंदिर बंगाल में है लेकिन फिरोजाबाद के जसराना में स्थित मां कामाख्या देवी का मंदिर भी बंगाल की ही तरह विख्यात है। यहां प्रत्येक वर्ष तीन दिन अंबुबाची महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इन तीन दिनों तक यहां मेले सा माहौल रहता है। श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए दूर दराज से आते हैं। आयोजन के दौरान यहां पुलिस प्रशासन की सख्त व्यवस्था की जाती है।
यह भी पढ़ें—

नौ साल से अधर में लटका है टूंडला-फतेहाबाद पुल, नाव से दूरियां मिटा रहे ग्रामीण, देखें वीडियो

उत्तर भारत में है सुप्रसिद्ध
फिरोजाबाद जिले में उत्तर भारत का मशहूर माँ कामख्या देवी मंदिर में तीन दिवसीय अम्बु बाँची महोत्सव का आयोजन मंगलवार से प्रारंभ हो गया। इस मंदिर पर मां कामाख्या देवी की प्रतिमा रजस्वला होती है। कई प्रांतों के भक्तों की भीड़ यहां सुबह से ही लगी हुई है। भीड़ को देखते हुए प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था मंदिर परिसर में की गई है। अंबुबाची महोत्सव से पहले मंदिर के पटों को बंद कर दिया जाता है। इन दिनों मंदिर के अंदर किसी भी पुरूष के प्रवेश वर्जित कर दिया जाता है केवल महिलाएं हीं मां की सेवा करती हैं। मां का यह दृश्य आज भी लोगों को आश्चर्य चकित करता है।
यह भी पढ़ें—

अमृतं जलम्ः तालाब पहुंचीं सीडीओ ने चलाया फावड़ा, जल संरक्षण को लेकर पढ़ा पीएम का संदेश, देखें वीडियो

जसराना के एटा रोड पर है मंदिर
मां कामाख्या देवी का मंदिर थाना जसराना के नगर में एटा रोड पर स्थित है। बंगाल के बाद फ़िरोज़ाबाद के जसराना में भव्य आयोजन किया जाता है। इस आयोजन को लेकर मंदिर परिसर में करीब एक माह पहले से ही आयोजन शुरू हो जाते हैं। इस आयोजन को लेकर मंदिर कमेटी द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को काबू करने के लिए इस बार रेलिंग लगवाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो