scriptयोगी जी आलू किसानों के लिए कुछ तो सोचिए, कब तक नुकसान का सामना करेंगे किसान… | Potato Farmers Demand Chips Factory in Firozabad | Patrika News
फिरोजाबाद

योगी जी आलू किसानों के लिए कुछ तो सोचिए, कब तक नुकसान का सामना करेंगे किसान…

विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादे भी अभी अधूरे, बेरोजगारों को नहीं मिल पा रहा रोजगार।

फिरोजाबादJul 19, 2018 / 06:23 pm

अमित शर्मा

Chips Factory

योगी जी आलू किसानों के लिए कुछ तो सोचिए, कब तक नुकसान का सामना करेंगे किसान…

फिरोजाबाद। प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ से आलू किसानों को काफी उम्मीदें हैं। आलू किसानों की मंशा है कि सुहागनगरी में चिप्स फैक्ट्री लगे जिससे उनके आलू की फसल का सही दाम उन्हें मिल सके। साथ ही बेरोजगार युवाओं को रोजगाार मिल सके। अभी तक आलू किसानों को अपना आलू दूसरे प्रदेशों में भेजना पड़ रहा है। दूसरी जगह कभी मुनाफा भी मिल जाता है तो कभी नुकसान का सामना भी करना पड़ जाता है। ऐसे में आलू किसान कर्ज तले दबता जा रहा है।
विधानसभा चुनाव में उठी थी चिप्स फैक्ट्री की मांग

हालांकि सुहागनगरी में चिप्स फैक्ट्री लगाने का आश्वासन कांग्रेस सांसद राजबब्बर ने क्षेत्रीय किसानों को दिया था। उनके द्वारा आलू किसानों के हित में कोई काम नहीं किया गया। उसके बाद विधानसभा चुनाव में वादों का दौर शुरू हुआ और भाजपा की ओर से आए मंत्रियों ने चिप्स फैक्ट्री लगाने का आश्वासन दिया लेकिन आज तक चिप्स फैक्ट्री तो दूर की बात आलू किसानों की समस्याओं को सुनने वाला भी कोई नहीं है। अब भाजपाई चिप्स फैक्ट्री के मुद्दे को कांग्रेस का बताकर पल्ला झाड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
इस क्षेत्र में होती है आलू की बंपर पैदावार

फिरोजाबाद जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आलू की बंपर पैदावार की जाती है। महंगी खेती होने के बाद भी किसान आलू की पैदावार करता है। विगत तीन साल से आलू में नुकसान उठाने के बाद अब आलू किसान परेशान हो गया है। बैंक के साथ-साथ कोल्ड स्टोरेज स्वामी और सूदखारों के ब्याज तले किसान दब गया है। कुछ किसानों ने इस बार आलू की फसल करना ही छोड़ दिया जबकि कुछ किसान अभी भी कर्ज लेकर आलू की फसल इस उम्मीद के साथ कर रहे हैं कि आगे उन्हें इसका लाभ मिलेगा।
फैक्ट्री लगे तो मिले रोजगार

इस क्षेत्र में बेरोजगारी की काफी बड़ी समस्या है। देहात क्षेत्र के लोगों को फिरोजाबाद के कांच उद्योग से रोजगार मिल जाता है लेकिन आज का युवा कांच के कारखानों में घुटकर नहीं जीना चाहता। इसलिए रोजगार की तलाश में दूसरे प्रदेशों का रूख कर रहा है। ऐसे में यदि क्षेत्र में चिप्स फैक्ट्री लगकती है तो इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

Home / Firozabad / योगी जी आलू किसानों के लिए कुछ तो सोचिए, कब तक नुकसान का सामना करेंगे किसान…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो