scriptसुहागनगरी में पानी को मच रही चीख पुकार, हैंडपंप खराब और लोग हो रहे बीमार, देखें वीडियो आखिर क्या है पूरा माजरा | Suhaganagi water fluttering screams, handpumps bad people getting sick | Patrika News

सुहागनगरी में पानी को मच रही चीख पुकार, हैंडपंप खराब और लोग हो रहे बीमार, देखें वीडियो आखिर क्या है पूरा माजरा

locationफिरोजाबादPublished: Jun 24, 2019 03:29:14 pm

Submitted by:

arun rawat

— सुहागनगरी में इन दिनों पानी की भीषण किल्लत है, शहर में लगे अधिकतर हैंडपंप शोपीस बने हुए हैं।

pani killat

pani killat

फिरोजाबाद। सुहागनगरी इन दिनों पानी की किल्लत से जूझ रही है। जगह—जगह आए दिन लोग पानी के लिए विरोध प्रदर्शन करते नजर आते हैं। इसके पीछे खास वजह यह भी है कि भूगर्भ जल स्तर फिरोजाबाद में निरंतर घटता जा रहा है। इसके चलते शहर और गांवों में लगे अधिकतर हैंडपंप शोपीस बनकर रह गए हैं। पानी न मिलने से लोग व्याकुल हो रहे हैं। पानी की किल्लत को लेकर पत्रिका ने जायजा लिया तो नजारा हैरान कर देने वाला था। आने वाले कुछ दिनों में गरीबों को पानी मिलना काफी मुश्किल होगा।
यह भी पढ़ें—

पेयजल संकट से परेशान एक परिवार ने दी आत्मदाह की धमकी,उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि पुलिस के उड़ गए होश, देखें वीडियो

तरस रहे हैं लोग
पत्रिका ने शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत को लेकर भ्रमण किया। यमुना की खादरों में बसे गांवों में पानी का स्तर तो ऊपर था लेकिन खारा पानी होने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि मीठा पानी लाने के लिए काफी दूर जाना पड़ता है। खारा पानी पिया नहीं जाता, ऐसे में जिस घर में पानी लाने वाला कोई नहीं है। वह आखिरकार कहां से पानी लाकर पिएं। जहां मीठा पानी है वहां का जल स्तर तेजी से घट रहा है। अधिकांश गांवों में लगे हैंडपंप अब पानी नहीं दे रहे।
शहरों में भी है ऐसी हालत
पानी की समस्या गांव ही नहीं बल्कि शहरों में भी देखने को मिल रही है। फिरोजाबाद शहर के अंदर ही पानी नहीं है। नगर निगम बमुश्किल से पानी मुहैया करा पा रहा है। जिनके घरों में सबमर्सिबल लगी हैं उन्हें साल में दो बार रीबोर करानी पड़ रही है। इसके पीछे जल स्तर का निरंतर कम होना है। नगर निगम क्षेत्र में अब हालांकि सबमर्सिबल लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन जिसकी हैसियत ठीक है वह फिर भी सबमर्सिबल लगवाता है। जिससे समय से उन्हें पानी मिलता रहे।
टूंडला में तेजी से गिर रहा जल स्तर
फिरोजाबाद के टूंडला नगर में जल स्तर तेजी से गिर रहा है। करीब छह साज पहले तक जहां 80 फुट पर पानी मिल जाया करता था। वहीं अब 200 से 250 फुट तक पहुंच गया है। अब कई क्षेत्रों में 250 से अधिक की बोरिंग कराई जा रही है। वर्तमान स्थिति यह है कि पड़ोसी के रीबोर कराने के बाद सामने वाले व्यक्ति की सबमर्सिबल पानी छोड़ जाती है। पानी को लेकर चहुंओर हा—हार मचा हुआ है। टूंडला नगर में लगे अधिकांश हैंडपंप लटक गए।
गरीबों को नहीं मिलेगा पानी
जो गरीब अभी तक सरकारी हैंडपंप से काम चला रहे थे। उन्हें आने वाले दिनों में पानी मिलना काफी मुश्किल होगा। निजी सबमर्सिबल वह लगवा नहीं पाएंगे और सरकारी ट्यूबवैल से उन्हें पानी नसीब नहीं होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक जल संकट आने वाला है। वहां अब हैंडपंप भी काम नहीं कर रहे और पैसों के अभाव में निजी सबमर्सिबल भी नहीं लगवा पा रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो