12 साल की लड़की ने बनाया ऐसा डिवाइस, शराब पीकर ड्राइविंग करने पर बंद हो जाएगी गाड़ी

ट्रैफिक नियमों से अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने पर चलान और ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करने जैसे कड़े नियम भी हैं। लेकिन कई लोग इन नियमों का पालन नहीं करते हैं।

By: Vishal Upadhayay

Published: 07 Jan 2019, 04:20 PM IST

नई दिल्ली: जो लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं वह अपने जान को तो खतरे में डालते ही हैं साथ दूसरों के लिए भी मुसीबत बनते हैं। ट्रैफिक नियमों से अनुसार शराब पीकर गाड़ी चलाने पर चलान और ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करने जैसे कड़े नियम भी हैं। लेकिन कई लोग इन नियमों का पालन नहीं करते हैं जिसकी वजह सड़कों पर हादसे होते रहते हैं। ऐसे में इन हादसों को रोकने के लिए सातवीं क्लास की एक छात्रा ने सांस परीक्षण यंत्र मॉडल बनाया है।

यह भी पढ़ें: MakeMy Trip और Goibibo की बढ़ी मुश्किलें, इन राज्यों के लोग अब नहीं कर सकेंगे होटलों की ऑनलाइन बुकिंग

12 साल की छात्रा रूपाली ठाकुर की माने तो इस डिवाइस को किसी भी गाड़ी में यूज किया जाए तो यह ड्रिंक कर के गाड़ी चलाने के दौरान चलन को रोक देगा। रूपाली शनोवर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा जिला कुल्लू में पढ़ने वाली सतवीं क्लास की छात्रा है जिसने यह डिवाइस तैयार किया है।

यह भी पढ़ें: नए साल पर Reliance Jio का महाधमाका ऑफर, इस प्रीपेड प्लान के रिचार्ज पर मिल रहा 100% कैशबैक का फायदा

इस डिवाइस को बनाने के लिए एल्कोमीटर, स्मोकेलाइजर, जीपीएस और जीएसएम की आधुनिक तकनीक की मदद ली गई है। इस डिवाइस को जब एक बार आप किसी गाड़ी में फिट करेंगे तो यह उस समय काम करेगा जब कोई चालक शराब पीकर गाड़ी में बैठेगा तक यह डिवाइस गाड़ी को तुरंत बंद कर देगा। इतना ही नहीं यह डिवाइस एक बार चालक के शराब पीए होने की पुष्टि कर लेता है तब यह गाड़ी की लोकेशन ड्राइवर के परिजनों और पुलिस के पास एसएमएस के जरिए भेज देगा।

यह भी पढ़ें: हर किसी को करनी चाहिए अपने स्मार्टफोन में ये सेटिंग, कभी नहीं लगेगी डाटा पर सेंध

यह भी पढ़ें: Samsung ने अपने 2 स्मार्टफोन के दाम में की कटौती, जानिए नई कीमत

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned