कोरोना वायरस का कहर, मोबाइल और कंप्यूटर एक्सेसरीज की कीमत में दोगुना इजाफा

  • कोरोना वायरस का कहर
  • मोबाइल और कंप्यूटर एक्सेसरीज की कीमत में हुआ इजाफा
  • MWC 2020 और फेसबुक का F8 कॉन्फ्रेंस हुआ रद्द

By: Pratima Tripathi

Published: 29 Feb 2020, 11:31 AM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से चीन से इंपोर्ट और एक्सपोर्ट बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसका असर भारत में देखे को मिल रहा है। अगर मोबाइल और कंप्यूटर एक्सेसरीजकी बात करें तो इन के दाम में 50 से 100 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। अगर हालात पर काबू नहीं पाया गया तो आने वाले दिनों में इससे भी बदतर हालात देखने को मिल सकते हैं।

सबसे सस्ती मार्केट हुई महंगी

नेहरू प्लेस और गफ्फार मार्केट जो सस्ती कीमत में कंप्यूटर डिस्प्ले, माउस, की-बोर्ड, बैट्री, मोबाइल कवर्स, स्क्रीन गार्ड, पावर बैंक, डेटा केबल, ईयर फोन और मेमरी कार्ड जैसे प्रोडक्ट बेचने के लिए जाना जाता है वहां भी इस समय दाम में दोगुना इजाफा देखने को मिल रहा है। इस पूरे मामले पर ऑल दिल्ली कंप्यूटर ट्रेडर्स असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी स्वर्ण सिंह का कहना है कि ज्यादातर प्रोडक्ट चीन से आते हैं, लेकिन सप्लाई नहीं होने की वजह से कीमत में 50 फीसदी की बढ़ हुई है।

800 रुपये में बेचा जा रहा है फोन कवर

इन दिनों गफ्फार मार्केट में जो डेटा केबल 50 से 75 रुपये में बिकता था, उसकी कीमत 80 से 125 रुपये तक पहुंच गई है। टैंपर्ड ग्लास की कीमत में 20 से 50 रुपये तक का इजाफा हुआ है। वहीं 50 रुपये का मोबाइल बैककवर 100 रुपये में और 500 रुपये वाला फ्लिपकवर 700-800 रुपये में बेचा जा रहा है। मेमोरी कार्ड कीमत में 50 रुपये की बढ़ देखी जा रही है। हालांकि दुकानदार का कहना है कि दो हफ्ते से फोन की कीमत में थोड़ी कमी आयी है, लेकिन अगर सप्लाई ऐसी ही रही तो आने वाले समय में एक बार मोबाइल और कंप्यूटर एक्सेसरीज महंगे होंगे।

mobile_world_congress__ccc.png

MWC 2020 और फेसबुक का F8 कॉन्फ्रेंस हुआ रद्द

चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा नुकसान किसी सेक्टर को हुआ है तो वह टेक्नोलॉजी सेक्टर है। कोरोना वायरस की वजह से बार्सिलोना में 24 फरवरी से 27 फरवरी के बीच होने वाले Mobile World Congress 2020 को रद्द कर दिया गया है। इस इवेंट में 1 लाख से ज्यादा विजिटर्स आने वाले थे, जिनमें चीन के 5,000 से 6,000 विजिटर्स शामिल होने वाले थे। इस इवेंट के बाद फेसबकु का सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 भी रद्द कर दिया गया। फेसबुक ने बयान जारी करते हुए कहा कि अब इस इवेंट का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा और वीडियो जारी होगा। साथी ही फेसबुक ने कोरोना वायरस की वजह से चीन के बिजनेस ट्रिप पर भी रोक लगा दी गई है। बता दें कि पिछले साल आयोजित फेसबुक F8 में करीब 5,000 लोग शामिल हुए थे जो कि 5-6 मई को कैलिफोर्निया में आयोजित किया गया था।

China Coronavirus outbreak Coronavirus Outbreak
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned