scriptअब ट्रेवलिंग में Covid-19 से आपको सुरक्षित रखेगा Google Map का यह नया फीचर, बताएगा कहां है Corona Hotspot | Google Maps to get a COVID-19 layer feature for safer navigation | Patrika News

अब ट्रेवलिंग में Covid-19 से आपको सुरक्षित रखेगा Google Map का यह नया फीचर, बताएगा कहां है Corona Hotspot

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2020 11:55:38 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

गूगल (Google) भी इस महामारी की लड़ाई में लगातार प्रयोग कर रहा है। अब गूगल मैप (Google Map) में एक नया फीचर (New Feature) जोड़ा जा रहा है, जो यात्रा के समय लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने का काम करेगा। दरअसल, गूगल मैप में कंपनी ‘कोविड लेयर’ (Covid Layer) के नाम से नया फीचर जोड़ने जा रही है। इस फीचर के जरिए यूजर जिस भी क्षेत्र में यात्रा कर रहे होंगे, उन्हें वहां पता चल जाएगा कि उस एरिया में कोरोना (Corona Hotspot) के कितने मामले हैं।

अब ट्रेवलिंग में Covid-19 से आपको सुरक्षित रखेगा Google Map का यह नया फीचर, बताएगा कहां है Corona Hotspot

अब ट्रेवलिंग में Covid-19 से आपको सुरक्षित रखेगा Google Map का यह नया फीचर, बताएगा कहां है Corona Hotspot

देश में लगातार कोरोना (Corona) के मामले बढ़ रहे हैं। गूगल (Google) भी इस महामारी की लड़ाई में लगातार प्रयोग कर रहा है। अब गूगल मैप (Google Map) में एक नया फीचर (New Feature) जोड़ा जा रहा है, जो यात्रा के समय लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने का काम करेगा। दरअसल, गूगल मैप में कंपनी ‘कोविड लेयर’ (Covid Layer) के नाम से नया फीचर जोड़ने जा रही है। इस फीचर के जरिए यूजर जिस भी क्षेत्र में यात्रा कर रहे होंगे, उन्हें वहां पता चल जाएगा कि उस एरिया में कोरोना (Corona Hotspot) के कितने मामले हैं। कंपनी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

हालांकि कंपनी ने इस बारे में नहीं बताया कि इस फीचर को कब लॉन्च किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही यूजर्स को गूगल मैप में यह फीचर मिल जाएगा। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर मिलेगा।
https://twitter.com/nytimes?ref_src=twsrc%5Etfw

कोविड की स्थिति के हिसाब से बदलेगा मैप
गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट (Google Blogpost) में गूगल मैप के इस नए फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि यह कैसे काम करेगा। जब यूजर गूगल मैप को ओपन करेंगे तो उन्हें लेयर बटन में COVID -19 info फीचर मिलेगा। जब वे इस फीचर में जाएंगे तो मैप कोरोना की स्थिति के हिसाब से बदल जाएगा। यह क्षेत्र में प्रति 1,00,000 लोगों पर सात दिन के नए मामलों का औसत दिखाएगा। साथ ही यह यूजर को कोरोना की लेटेस्ट अपडेट देने के साथ बताएगा कि उस क्षेत्र में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं या कम हो रहे हैं।

गूगल जॉन्स हॉपकिन्स, न्यूयॉर्क टाइम्स और विकिपीडिया जैसे विभिन्न सोर्स से क्षेत्र विशेष का डेटा इकट्ठा करेगा। ये सोर्स विश्व स्वास्थ्य संगठन, सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालयों, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों और अस्पतालों से कोविड का डेटा प्राप्त करेंगे। यह ट्रेडिंग मैप डेटा गूगल मैप्स को सपोर्ट करने वाले सभी 220 देशों और क्षेत्रों का कंट्री लेवल दिखाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो