ये Smartphone चलाते हैं तो हो जाएं सावधान, आपका फोन बर्बाद कर देगा ये वायरस

Vineeta Vashisth

Publish: Jun, 14 2018 12:43:18 PM (IST)

गैजेट
ये Smartphone चलाते हैं तो हो जाएं सावधान, आपका फोन बर्बाद कर देगा ये वायरस

ऐसे में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वायरस आने की संभावना काफी ज्यादा रहती है।

नई दिल्ली: आज के समय में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करने वाले ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वायरस आने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। अगर आपका डिवाइस पहले से घीमा हो गाया है साथ ही फोन में इंटरनेट इस्तेमाल करते समय पॉप अप भी आते हैं तो हम आपको 5 खतरनाक वायरस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है।

1. Godless वायरस: यह वायरस एंड्रॉयड 5.1 या उससे नीचे वाली डिवाइस में पाया जाता है। प्लेस्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करते समय यह आपके स्मार्टफोन में आ जाता है। इसकिए आप यह जरूर ध्यान रखे की वही ऐप डाउनलोड किया जाए जिसकी आपको जरूरत हों।

2. Cloned and copied वायरस: अगर आप किसी ऐसी-वैसी जगह से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपके स्मार्टफोन में वायरस आने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। वहीं पॉपुलर ऐप पर अक्सर हैकर्स की नज़र रहती है। इससे बचने के लिए आप काम में आने वाले ऐप को ही अपने मोबाइल में जगह दें।

3. Shedun वायरस: यह सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड वायरस है जो आपके स्मार्टफोन को बरबाद करने के लिए काफी है। जब भी आप अनसेफ वेबसाइट को सर्च करते हैं उसी वक्त ये आपके फोन में जगह बना लेता है। यह वायरस आपके फोन को घीमा कर देता है और आपको इसक पता भी नहीं चलता। इस वायरस को स्मार्टफोन से हटाने के लिए डिवाइस को रीफ्लैश करना होगा साथ ही फोन को factory-resetting पर सेट कर के भी हटाया जा सकता है। इस वायरस को कई चाइनीज फोन इस्टॉल्ड में पाया गया है।

4. Gunpoder वायरस: जिन लोगों को पुराने गेम्स ज्यादा पसंद आते हैं और उन्हें डाउनलोड करते समय इस वायरस के आने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए आप कोई भी फाइल डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यूू जरूर चेक कर लें। वहीं आप अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए एक्स्ट्रा पे भी कर सकते हैं।

5. Hummingbad वायरस: पिछले साल 2016 में इस वायरस ने काफी परेशान किया था। इस वायरस का सबसे गंभीर असर पड़ता है आपकेे स्मार्टफोन में ये आपकी जानकारियां चुराता है और किसी भी ऐप को आपके जानकारी के बगैर डाउनलोड भी कर सकता है। इससे बचने के लिए फोन को factory-resetting पर सेट करना होगा। मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह अब तक 20 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन को इनफैक्ट कर चुका है।

यह भी पढ़े: Paytm सेल का आखिरी दिन, इन 5 गैजेट्स पर मिलेगा सबसे भारी डिस्काउंट

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned