scriptआपका Smartphone वायरस से प्रभावित है या नहीं, पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स | Is Your Smartphone affected by virus follow tips and tricks to find | Patrika News
गैजेट

आपका Smartphone वायरस से प्रभावित है या नहीं, पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

स्मार्टफोन में Malware होने से निजी डेटा लीक हो सकता है। ऐसे में इसकी पहचान करना बहुत जरूरी है। हमारी इस खबर में आपको ऐसी जानकारी दी जाएगी, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि फोन में वायरस है या नहीं।

Feb 08, 2022 / 04:49 pm

Ajay Verma

android_phone.jpg

android phone

मौजूदा वक्त में टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से विकसित हो रही है, उतनी तेजी से हैकिंग के मामले भी बढ़ रहे हैं। हैकर्स नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। ऐसे में अपने फोन को सुरक्षित रखने के साथ-साथ यह जानना भी बहुत जरूरी है कि फोन में मैलवेयर होने की पहचान कैसे की जाए। आज इस खबर में हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि आपके फोन में वायरस है या नहीं।


कैसे पता करें फोन में Malware है या नहीं :

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके फोन में मैलवेयर है या नहीं तो आप नीचे बताए गए फोन में मिलने वाले संकेतों पर ध्यान दें…
1. मोबाइल डेटा का ज्यादा इस्तेमाल होना फोन में वायरस होने का संकेत है। वायरस फोन के बैकग्राउंड में चलता रहता है, इस ही वजह से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ जाता है।
2. अगर आपके फोन में जरूरत से ज्यादा विज्ञापन आ रहे हैं तो समझ जाए कि आपके फोन में वायरस हो सकता है।
3. कई बार हैकर्स मैलिशियस ऐप के जरिए आपके फोन में मौजूद निजी डेटा को अपने सर्वर पर स्टोर करते हैं, जिससे बैटरी की खपत बढ़ जाती है। अगर आपके फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म हो रही है तो संभव है कि आपके फोन में वायरस हो।
4. आपको आपकी होम स्क्रीन पर नए ऐप्स दिख रहे हैं तो मुमकिन है कि हैकर्स आप तक पहुंच गए हैं।
5. स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस कम होना भी वायरस होने का संकेत है। हालांकि, कई बार फोन की परफॉर्मेंस बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स की वजह से भी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : खरीदने जा रहे हैं Second hand smartphone, इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा जरा-सा भी नुकसान

फोन को मैलवेयर से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स :

1. अगर आपको लगता है कि आपके फोन में वायरस वाला ऐप है तो आप गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर फोन के सभी ऐप को स्कैन करें। इसके लिए गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर मैनेज ऐप एंड डिवाइस सेक्शन में ऐप्स को स्कैन कर सकते हैं। यदि मैलवेयर वाला ऐप मिलता है तो आप उसे तुरंत डिलीट कर दें।
2. एंटी-वायरस ऐप : अपने मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए आप एंटी-वायरस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें। इस तरह के ऐप में आपको वायरस स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा ऐप में आपको कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स मिलेंगे, जिससे आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा।

इसे भी पढ़ें : BSNL के सस्ते धांसू रिचार्ज प्लान ने बाजार में दी दस्तक, 150 दिन की वैधता के साथ रोज मिलेगा 2GB डेटा

3. थर्ड-पार्टी ऐप : अपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाने के लिए आप थर्ड-पार्टी ऐप्स को भूलकर भी डाउनलोड न करें। हैकर्स इन ऐप्स के जरिए आपकी निजी फोटो और वीडियो जैसा डेटा चुराने की कोशिश करते हैं।

Home / Gadgets / आपका Smartphone वायरस से प्रभावित है या नहीं, पता करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो