scriptअब Mobile App के जरिए होगी चुनावों की निगरानी, जाने क्यों लिया गया यह फैसला | Now will be monitoring the election through Mobile App | Patrika News

अब Mobile App के जरिए होगी चुनावों की निगरानी, जाने क्यों लिया गया यह फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2018 05:31:52 pm

Submitted by:

Vineeta Vashisth

चुनाव आयोग ने यह कहा है कि आगामी चुनावों में वह हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करेगी।

election

अब Mobile App के जरिए होगी चुनावों की निगरानी, जाने क्यों लिया गया यह फैसला

नई दिल्ली: देश में चुनाव के वक्त हो रही गड़बड़ी को देखते हुए चुनाव आयोग ने एक नया फैसला लिया है। भारत निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन अॉफ इंदिया) ने अब चुनाव के वक्त ऐप की मदद लेने का फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने यह कहा है कि आगामी चुनावों में वह हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करेगी। इस ऐप की मदद से चुनाव के वक्त अगर कहीं गड़बड़ी होती है तो अब कोई भी व्यक्ती इसकी शिकायत डायरेक्ट चुनाव आयोग से कर सकता है। बता दें, चुनाव आयोग ने यह फैसला कर्नाटक चुनाव के दौरान सबूत के साथ शिकायत करने में मोबाइल ऐप की मदद लेने की सफलता को देखते हुए लिया है।
यह भी पढ़े: अब यूज़र्स को मिलेगा अनचाहे Call और Message से छुटकारा, TRAI ला रहा यह नया नियम

मुख्य चुनाव आयोग ओ.पी. रावत ने कहा कि, “एप्लिकेशन से लोगों को सबूत के साथ शिकायत करने में मदद मिलेगी। हमने कर्नाटक चुनाव में एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया। हम आम लोगों को चुनाव में होने वाली गलतियों पर लगाम लगाने की शक्ति दे रहे हैं। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ती चुनाव के दौरान पुलिस का काम कर सकेगा। यह प्रयोग सफल रहा और अब इसका उपयोग हर जगह किया जाएगा।”
यह भी पढ़े: DSLR का काम करेंगे ये Apps, बस डाउनलोड करने की है देर
रावत के अनुसार, एप्लिकेशन में क्षेत्र और संबंधित चुनाव क्षेत्र के क्षेत्र फल के हिसाब से नापा गया फीचर है। इससे जुड़े हुए चुनाव अधिकारियों की पहचान भी हो सकती है, ताकि शिकायतों का समाधान किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतकर्ता की पहचान का खुलासा न हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो