scriptचीनी स्मार्टफोन कंपनी Realme ने कोरोना काल में रचा इतिहास, बेचे दिए इतने करोड़ स्मार्टफोन | realme worlds fastest smartphone brand to hit 50 million shipment | Patrika News

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Realme ने कोरोना काल में रचा इतिहास, बेचे दिए इतने करोड़ स्मार्टफोन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2020 03:13:48 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

—बनी सबसे तेजी से 50 मिलियन स्मार्टफोन शिप करने वाली कंपनी।
—वर्ष 2018 में लॉन्च किया था पहला स्मार्टफोन।
—क्वार्टर बाई क्वार्टर 132% और ईयर बाई ईयर 45% की ग्रोथ।

इन दिनों स्मार्टफोन बाजार में कई कंपनियां आ गई हैं। हालांकि इनमें से कुछ कंपनियां ऐसी हैं, जिनके स्मार्टफोन यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं। चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी (Realme) के स्मार्टफोन भी काफी पॉपुलर हैं। यूजर्स इसके नए मॉडल लॉन्च का इंतजार करते हैं। रियलमी ने कम समय में ही अपनी अच्छी साख बना ली है और स्मार्टफोन बिक्री मामले में रिकॉर्ड तोड़ रही है। कंपनी ने शुरुआत से ही कई सारे रिकॉर्ड तोड़े। अब इसने कम समय में तेजी से 50 मिलियन स्मार्टफोन शिप करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
ग्लोबल पैनडेमिक के दौरान किया कारनामा
बता दें कि चाइनीज कंपनी Realme ने अपना पहला स्मार्टफोन अगस्त 2018 में लॉन्च किया था। कंपनी ने दो साल में काफी पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है। इसने सबसे तेजी से 50 मिलियन स्मार्टफोन शिप कर एक रिकॉर्ड बना लिया है। रियलमी ने यह कारनामा वर्ष 2020 के तीसरी तिमाही में किया। इस तीसरी तिमाही में रियलमी ने 50 मिलियन यानि 5 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट किए।खास बात यह है कि कोरोना महामारी के दौर में रियलमी यह आकंड़ा पूरा करने में सफल रही।
साल दर साल हो रही ग्रोथ
काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, रियलमी ने वर्ष 2020 में क्वार्टर बाई क्वार्टर 132% की बढ़त हासिल की है। वहीं ईयर बाई ईयर 45% की ग्रोथ प्राप्त करने में सफल रही। वहीं ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट की बात करें तो वर्ष 2020 के तीसरे क्वार्टर में 32% की बढ़त हासिल की है। वहीं Huawei, Apple, OPPO, vivo, और LG के आंकड़ों में साल दर साल कमी देखने को मिली है।
यह भी पढ़ें—Micromax के इन दो स्मार्टफोन्स की इतनी जबरदस्त डिमांड, सेल से पहले बुक हुए सारे मोबाइल

realme_2.png
भारतीय यूजर्स में भी पॉपुलर
भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में भी रियलमी ने बढ़त हासिल की है। इंडियन यूजर्स को भी रियलमी के स्मार्टफोन काफी पसंद आ रहे हैं। इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में रियलमी ने क्वार्टर दर क्वार्टर 3.0% की बढ़त हासिल की है। वहीं SEA रिजन में 197% की बढ़त देखने को मिली है। बता दें कि यह कंपनी भारत, फ्लीपिन्स, मलेशिया, थाईलेंड, कंबोडिया, सिंगापुर, रूस और ऑस्ट्रेलिया में टॉप पांच स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है।
यह भी पढ़ें—भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बंपर उछाल, सितंबर तिमाही में हुई 5.43 करोड़ शिपमेंट, जानिए किसका रहा दबदबा

यूरोप की टॉप 5 कंपनियों में से एक
वहीं इसके होम मार्केट यानि चीन की बात करें तो रियलमी तीसरे क्वार्टर में टॉप छह कंपनियों में शामिल हो गई है। चीन में रियलमी को यह बढ़त अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन लॉन्च से मिली है। 5जी स्मार्टफोन के साथ—साथ तीसरे क्वार्टर में रियलमी के ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स मार्केट में भी ने 12 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। वहीं यूरोपीय स्मार्टफोन मार्केट में रियलमी ने अपनी खास पहचान बना ली है। यह अब यूरोपीय स्मार्टफोन मार्केट की टॉप पांच कंपनियों में में शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो