scriptये है 5G कवरेज वाला दुनिया का पहला शहर, यहां 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगी स्पीड | Report: Shanghai became world first 5G connectivity city | Patrika News

ये है 5G कवरेज वाला दुनिया का पहला शहर, यहां 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगी स्पीड

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2019 12:24:52 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यहां 5G स्मार्टफोन Huawei Mate X से 5G पर पहला वीडियो कॉल किया गया
यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे

5g

ये है 5G कवरेज वाला दुनिया का पहला शहर, यहां 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगी स्पीड

नई दिल्ली: साल 2019 में दुनिया भर में 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में चीन के शहर शंघाई ने दावा किया है कि वह 5G सर्विस वाला दुनिया का पहला जिला बन गया है। रिपोर्ट की माने तो 5G नेटवर्क की परीक्षण के लिए चीन की दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल का समर्थन मिला है। शंघाई में 5G कवरेज और ब्रॉडबैंड गिगाबिट नेटवर्क सुनिश्चित करने के लिए पिछले तीन महीने से वहां 5G बेस स्टेशन लगाए जा रहे थे। अब सर्विस चालू होने के बाद शंघाई के वाइस मेयर वु क्विंग ने ‘Huawei Mate X’ 5G स्मार्टफोन से पहला 5G वीडियो कॉल किया और कहा है कि सर्विस पूरी तरह से चालू होने के बाद यूजर्स बिना सिमकार्ड बदले 5G सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Airtel के इन यूजर्स को मुफ्त में मिल रहा 4G वाई-फाई हॉटस्पॉट डिवाइस, यहां जानें पूरी ख़बर

क्या है 5G नेटवर्क

आपको बता दें सबसे पहले मोबाइल फोन में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। इस नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट में बिना किसी दिक्कत के वीडियो भी देखा जाने लगा। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

3 अप्रैल को Redmi Note 7 की फ्लैश सेल, मिलेगा 2,400 का कैशबैक

ये कंपनियां ला रही 5G स्मार्टफोन

हाल ही में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ( MWC ) 2019 भी पूरी तरह से 5जी सर्विस का केंद्र बना रहा। यहां कई मोबाइल निर्माता कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन को जल्द ही पेश करने की जानकारी भी दी। इनमें Huawei i , OnePlus और Xiaomi शामिल हैं। वहीं, Samsung कंपनी की माने तो वह अपने Galaxy S10 के 5G मॉडल को अप्रैल महीने के पहला हफ्ते में पेश कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में भी 5G सर्विस को इस साल के आखिर तक में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो