भूले बिसरे गाने को ऐसे याद दिलाएगा गूगल, बजानी होगी एक सीटी, जानिए इस फीचर के बारे में

नई दिल्ली। संगीत का मजा लेने वालों के लिए अब गूगल ने ऐसे फीसर्च टूल को एड किया है जो आपके भूले हुए गानों को याद दिलाने में करेगा मदद। गूगल के इस फीचर का नाम 'hum to search'है। इसे फीचर के जरिये यूजर्स जो गानों को भूल चुके है और आपके दिमाग में वो गाना चल रहा है तो आप उस गाने की धुन को केवल गुनगुनाए। या फिर सिटी बजाकर गूगल को बता सकते हैं इस गानें की धुन को सुनकर गूगल तुंरत ही लर्निंग मशीन के जरिए इसकी पहचान करेगा और आपके सामने इस गानें को तुंरत ही पेश कर देगा।

By: Pratibha Tripathi

Published: 17 Oct 2020, 04:23 PM IST

आईओएस और एंड्रायड पर सुविधा उपलब्ध

गूगल का यह शानदार फीचर iOS और एंड्रॉयड के गूगल ऐप में उपलब्ध करा दिया गया है। अब आप अपने एंड्रायड में जाकर 20 से ज्यादा भाषाओं में गाने को सर्च कर सकेंगे। कंपनी के मुताबिक, गूगल इसमें और भी भाषाओं को जोडेगा।

गूगल का फीचर कैसे काम करेगा ?

आपको गूगल सर्च इंजन पर 'What’s the song' लिखना होगा। इसके बाद आपको नए ऐड किए गए सर्च सॉन्ग के बटन पर क्लीक करना होगा। इसके बाद बाद आपको जो गाना सुनना है उसे गुनगुनाना होगा। फिर गूगल इसे सर्च करके आपको अपनी तरफ से मैच गाने को बताएगा जिस पर टैप करके आप उसे सुन सकेंगे। इसमें इंसान का गाना, गुनगुनाना और सीटी बजाना शामिल है।

गूगल के द्वारा एड किया यह फीचर्स हर किसी को काफी पसंद आ रहा है। इससे यूजर्स को अपने भूले बिसरे गाने सुनने में मदद मिल रही है। आप इसे गूगल ऐप में जाकर इस सुविधा को पा सकते है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned