फोन चार्जिंग की टेंशन खत्म, अब 20 रुपए में रेंट पर मिल रहे पावर बैंक, जानिए कैसे

  • पब्लिक प्लेस में भी कंपनी के नजदीकी स्टेशन से पावर बैंक रेंट पर ले सकते हैं।
  • अभी तक देश के 11 शहरों के 8,000 जगहों पर शुरू पावर बैंक स्टेशन शुरू कर चुकी है।

By: Mahendra Yadav

Published: 05 Mar 2021, 07:42 PM IST

स्मार्टफोन में सबसे बड़ी समस्या बैटरी की होती है। आजकल फोन ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में लोग फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए पावर बैंक खरीदते हैं। अगर आपके पास पावर बैंक (Power Bank) नहीं है और आपके फोन में बैटरी कम है या डेड हो गई है तो चिंता की बात नहीं है, अब आप पावर बैंक किराए पर (Power Bank on Rent) भी ले सकते हैं। दरअसल, Justdial के को-फाउंडर रह चुके Ramani Iyer ने Spykke की शुरुआत की है। इस कंपनी ने भारत में पावर बैंक रेंट पर देने की सुविधा शुरू की है। कंपनी का लक्ष्य है कि हर 200 मीटर पर पावर बैंक स्टेशन सेटअप किया जाएं।

फोन चार्ज होने पर लौटा दें
Spykke कंपनी द्वारा शुरू की गई पावर बैंक रेंटल की सुविधा से आप पब्लिक प्लेस में भी कंपनी के नजदीकी स्टेशन से पावर बैंक रेंट पर ले सकते हैं। इस पावर बैंक से फोन चार्ज करने के बाद आप उसे स्टेशन पर फिर से लौटा दें। कंपनी का कहना है कि Spykke चार्जिंग स्टेशन हर 200 मीटर पर बनाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि कंपनी के फाउंडर अय्यर Justdial के को-फाउंडर रह चुके हैं।

11 शहरों में 8,000 जगहों पर सर्विस
रिपोर्ट के अनुसार अय्यर इस कंपनी में अब तक 5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट कर चुके है। अब वह वेंचर कैपिटल फर्म के जरिए 10 मिलियन डॉलर और भी इन्वेस्ट करना चाहते है। जिससे कि चार्जिंग स्टेशन और पावर बैंक बनाने के लिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा सकें। वहीं इस कंपनी की सर्विस की बात करें तो अभी तक देश के 11 शहरों के 8,000 जगहों पर शुरू पावर बैंक स्टेशन शुरू कर चुकी है। वहीं कंपनी का लक्ष्य वर्ष 2024 तक 5 लाख लोकेशन पर 50 लाख पावर बैंक उपलब्ध करवाने का है।

इन शहरों में ले सकते हैं रेंट पर
फिलहाल पावर बैंक को रेंट पर देने की सुविधा दिल्ली- NCR, जयपुर, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, बैंग्लोर, लखनऊ, पुणे के अलावा 6 और शहरों में शुरू की गई है। कंपनी का कहना है कि जल्द ही अन्य शहरों में भी इस सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा। इन शहरों में ये सर्विस मेट्रो स्टेशन, एयरपोर्ट, मॉल्स, रेलवे स्टेशन, टेक पार्क, होटल, हॉस्पिटल, यूनिवर्सिटी में उपलब्ध करवाई जाएगी।

spykee.png

20 रुपए प्रति घंटा चार्ज
कंपनी से पावर बैंक को कस्टमर प्रति घंटा के हिसाब से रेंट पर ले सकता है। काम हो जाने पर इसे पास के पास के Spykke आउटलेट पर छोड़ सकते हैं। कंपनी यूजर्स से प्रति घंटे के लिए 20 रुपये चार्ज कर रही है। वहीं अनलिमिटेड स्वैप का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए यूजर्स को 1,999 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं।

कितना सफल होगा
बता दें कि इन दिनों मार्केट में जो स्मार्टफोन आ रहे हैं, उनमें बड़ी बैटरी दी जाती है। साथ ही इनकी बैटरी फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आ रही हैं। ऐसे में ये आने वाले वक्त में ही पता चल पाएगा पावर बैंक रेंटल सर्विस भारत में कितना सक्सेस हो पाता है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned