script

अपने स्मार्टफोन में करें बस ये छोटी सी सेटिंग, बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 02:28:14 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

आप अपने स्मार्टफोन्स में कुछ सेटिंग्स करके भी अपने इंटरनेट की स्पीड को तेज कर सकते हैं।

mobile

अपने स्मार्टफोन में करें बस ये छोटी सी सेटिंग, बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

नई दिल्ली: अगर आपके पास 4 जी स्मार्टफोन के साथ 4 जी सिम कार्ड भी है लेकिन तब भी आपको स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही आपको कई जगह पर हाई स्पीड इंटरनेट मिलती है तो कई जगह इंटरनेट चलता भी नहीं है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान सेटिंग्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सके हैं।
यह भी पढ़ें

यूजर्स को बड़ा झटका, JIO की अब नहीं मिलेगी सस्ती सेवा, अंबानी ने किया ये ऐलान

आपको बता देंं जिस टेलिकॉम कंपनी के टावर ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े हैं तो उससे कनेक्ट हुए डिवाइस पर इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलती है। इनमें Airtel और Reliance Jio शामिल हैं। वहीं, जिन टेलीकॉम कंपनियों के टावर कॉपर केबल या वायर्ड नेटवर्क से जुड़े हैं तो उससे कनेक्ट हुए डिवाइस पर इंटरनेट की स्पीड स्लो आती है। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन्स में कुछ सेटिंग्स करके भी अपने इंटरनेट की स्पीड को तेज कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Jio ऑफर: इन स्मार्टफोन्स की खरीदारी पर मिल रहा 2,200 रुपये का कैशबैक

अपने मोबाइल के इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले नेटवर्क सेटिंग्स में जाना होगा। यहां आप प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2जी/3जी/4जी का चुनाव कर लें या फिर Preferred type of network को 4 जी LTE सकेक्ट करेंं। अब आपको नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट (APN) की सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट सेट करना है। ऐसा इस लिए क्योंकि इंटरनेट की स्पीड सही मिलने के लिए APN का सही होना जरूरी है। इसके अलावा आप फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दें। इससे भी आपके फोन में तेज इंटरनेट मिलेगा। साथ ही फोन में इंस्टॉल हुए सोशल मीडिया ऐप को चेक करें कि इनमें वीडियो का ऑटो प्ले ऑन किया हुआ है कि नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो