scriptApple iPhone 15 Pro Review: डिजाइन से लेकर कैमरे ने किया इम्प्रेस, जानिए कैसी है परफॉरमेंस | Apple iPhone 15 Pro Review perfect flagship smartphone | Patrika News
गैजेट्स रिव्यूज

Apple iPhone 15 Pro Review: डिजाइन से लेकर कैमरे ने किया इम्प्रेस, जानिए कैसी है परफॉरमेंस

Apple iPhone 15 Pro Review: इस सीरीज में iPhone 15 Pro हमें रिव्यू के लिए हमें मिला। एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद इसका डिटेल्स रिव्यू यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं। क्या यह वाकई एक दमदार स्मार्टफोन है? आइये जानते हैं।
 

Oct 06, 2023 / 10:27 am

Bani Kalra

iphone_15pro_1.jpg


Apple iPhone 15 Pro Review:
एप्पल की आई फ़ोन 15 सीरीज इस समय काफी चर्चा में है। इस सीरीज में iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। खास बात ये है कि इस बार इस सीरीज में कई बड़े बदलाव किये गये हैं …जिनमें टाइटेनियम बॉडी, टाईप-सी पोर्ट और 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा खास माने जा रहे हैं। इस सीरीज में iPhone 15 Pro हमें रिव्यू के लिए हमें मिला। एक हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद इसका डिटेल्स रिव्यू यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं। क्या यह वाकई एक दमदार स्मार्टफोन है? आइये जानते हैं।


 

 

 


डिजाइन:
नए iPhone 15 Pro के डिजाइन में आपको मामूली सा फर्क देखने को मिलेगा। फोन की बॉडी ग्रेड 5 टाइटेनियम और एल्यूमीनियम की बनी है। इसी ग्रेड के टाइटेनियम का इस्तेमाल नासा के मार्स रोवर में किया गया था। फोन में पुराने म्यूट बटन को हटा दिया गया है और नया एक्शन बटन दिया गया है जिसका इस्तेमाल आईफोन को साइलेंट करने के लिए किया जा सकेगा और इसे कस्टमाइज करके भी इस्तेमाल किया जा सकेगा यानी इस बटन का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

यह फोन हमें नेचुरल टाइटेनियम (Natural Titanium) कलर में मिला जोकि काफी प्रीमियम नज़र आता है। यह कॉम्पैक्ट और स्लिम है और इसे इस्तेमाल करना काफी इजी है। बैक पैनल और फ्रंट में सेरेमिक शील्ड के साथ ग्लास बॉडी मिलती है। फोन के किनारे थोड़े से कर्व हैं। नीचे की ओर दो स्पीकर ग्रिल और टाईप-सी पोर्ट मिलता है। इस फोन का वजन 187 ग्राम है।





iphone_15_pro_dispay.jpg


डिस्प्ले:

iPhone 15 Pro में 6.1 इंच की सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले है जिसकी पीक ब्राइटनेस 2,000 निट्स है। फोन का डिस्प्ले हमेशा की तरह काफी बेहतर है और इस पर आपको फोटो वीडियो और गेम्स खेलने में मज़ा आने वाला है। धूप में आप इसे आसानी से यूज़ कर सकते हैं। डिस्प्ले के मामले में iPhone 15 Pro का कोई जवाब नहीं है। इस डिस्प्ले की खास बात ये है कि ज्यादा इस्तेमाल पर आपकी आँखों पर जोर नहीं पड़ता। डिस्प्ले स्मूथ और फास्ट है। इसमें अलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर मिलता है।

डिस्प्ले के साथ एचडीआर का भी सपोर्ट है और डॉल्बी विजन भी मिलता है। । पहले की तरह इस बार भी डायनेमिक आईलैंड मिलता है लेकिन नया डायनेमिक पहले के मुकाबले बेहतर है, क्योंकि इसमें अब अधिक कंटेंट का सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट और प्रो-मोशन सपोर्ट के साथ आता है।

iphone_15pro_3.jpg


कैमरा:

फोटोग्राफी वीडियो के लिए नए iPhone 15 Pro में 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल प्राइमरी लेंस है जिसका अपर्चर f/1.78 है। इसके साथ 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मिलता है जिसका अपर्चर f/2.2 है। फोन में तीसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का है जो कि एक टेलीफोटो लेंस और इसके साथ 3x जूम मिलता है। पिछले वर्जन की तुलना में इस बारे कैमरे पर कंपनी ने जो काम किया है वो इम्प्रेस करता है। लो लाइट में आप बढ़िया फोटो और वीडियो शूट कर सकते हैं।

रियर कैमरे का पोट्रेट मोड अब 3x जूम के साथ आता है। इसमें 15X डिजिटल जूम मिलता है। इसमें 4K वीडियो को 24 fps, 25 fps, 30 fps और 60 fps पर शूट कर सकते हैं। यकीन मानिए रिजल्ट काफी जबरदस्त आते हैं। सिनेमैटिक मोड 4K HDR 30fps तक सपोर्ट करेगा। फोन से डॉल्बी विजन वीडियो की रिकॉर्डिंग 4K में 60fps पर हो सकती है।फ्रंट में भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा है जो कि 4के रिकॉर्डिंग में सक्षम है। वीडियो शूट के दौरान गिंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी।




iphone_15pro_all.jpg


प्रोसेसर और परफॉरमेंस:

iPhone 15 Pro में 3nm प्रोसेस पर तैयार किया गया A17 बायोनिक प्रोसेसर है। A17 Pro 6 नैनोमीटर पर तैयार होने वाला प्रोसेसर है। इसमें 16 कोर न्यूरल इंजन का सपोर्ट है। यह चिपसेट बैटरी ऑप्टिमाइजेशन भी अच्छे से करता है। इसमें USB Type-C पोर्ट मिलेगा। इसके साथ 10Gbps की स्पीड के केबल के जरिए डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा।

iPhone 15 Pro की बैटरी को लेकर दिनभर के बैकअप का दावा है, इस फोन के साथ वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट है। इस बार USB-C काफी दिलचस्प है। बॉक्स में आपको टाईप-सी टू टाईप-सी केबल मिलता है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको टाईप-C एडाप्टर खरीदना होगा। टेस्टिंग के दौरान थोड़ा सा हीटिंग का इशू जरूर है लेकिन यह चिंता की बात नहीं है। ओवरआल यह एक बहुत बढ़िया स्मार्टफोन है।


 


एक्शन बटन है मजेदार:

iPhone 15 Pro में अब आपको एक्शन बटन मिलता है। एक्शन बटन को कैमरे के सेल्फी, वीडियो रिकॉर्डिंग, पोट्रेट और पोट्रेट सेल्फी के लिए सेट किया जा सकता है। सेटिंग के बाद सिर्फ एक्शन बटन को दबाकर आप कैमरे के लगभग सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


iphone_15_pro_dispay2.jpg


iPhone 15 Pro की कीमत

iPhone 15 Pro: 128GB स्टोरेज की कीमत 1,34,900 रुपये
iPhone 15 Pro: 256GB स्टोरेज की कीमत 1,44,900 रुपये

iphone_15pro_2.jpg


नतीजा:

नया iPhone 15 Pro एक बेहद प्रीमियम स्मार्टफोन है जोकि अब न सिर्फ फ़ास्ट हो गया है बल्कि एडवांस्ड फीचर्स से लैस है। इस फोन की परफॉरमेंस काफी बेहतर है। बेहतर वीडियो स्टेबलाइजेशन और प्रो लेवल की गेमिंग की चाहत रखने वालों के लिए यह एक बेस्ट स्मार्टफोन है।


Hindi News/ Gadgets / Gadget Reviews / Apple iPhone 15 Pro Review: डिजाइन से लेकर कैमरे ने किया इम्प्रेस, जानिए कैसी है परफॉरमेंस

ट्रेंडिंग वीडियो