scriptWeather Forecast: आज कहीं बाहर घूमने की है तैयारी तो जान लें क्या कह रही मौसम की भविष्यवाणी | weather update know what the weather forecast today ncr | Patrika News

Weather Forecast: आज कहीं बाहर घूमने की है तैयारी तो जान लें क्या कह रही मौसम की भविष्यवाणी

locationगाज़ियाबादPublished: May 04, 2022 08:43:16 am

Submitted by:

Jyoti Sinha

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, एनसीआर समेत उत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक लू अब थमी रहेगी। जिससे गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

weather_update_know_what_the_weather_forecast_today_ncr1.jpg
पिछले कई दिनों से उत्तर भारत समेत एनसीआर में लोग भीषण गर्मी से परेशान थे। लेकिन अब मौसम विभाग ने उत्तर भारत में मौसम बदलने की जानकारी दी है। यहां पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम के पारे में करीब 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले 5 दिनों तक एनसीआर समेत उत्तर भारत में लू अब थमी रहेगी। यानी कि 7 मई तक लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकेगी। साथ ही टेम्परेचर भी 2-3 डिग्री गिर सकता है। हालांकि मौसम में आए बदलाव की वजह से ज्यादातर राज्यों में टेम्परेचर 45 डिग्री से नीचे रहा। वहीं स्काईवेट वेदर के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
अगले 5 दिनों तक लू चलने की आशंका नहीं

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान लू (Heat Wave) चलने की आशंका नहीं है। हालांकि महाराष्ट्र में बुधवार से अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, जबकि देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है। IMD के मुताबिक 5 दिनों के बाद मौसम में फिर से 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो जाएगी।
इन राज्यों में हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वोत्तर भाग, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। जबकि सिक्किम, उत्तर पूर्वी भारत और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होती रही। लक्षद्वीप, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।
इसलिए बदल रहा है मौसम

स्काईवेट वेदर के अनुसार पश्चिमी हिमालय पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय है। एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान पर बना हुआ है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं (cyclonic circulation) का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भाग और पंजाब के आसपास के हिस्सों में दिखाई दे रहा है। भारतीय मौसम विभाग एक ट्रफ रेखा मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर बने हुए चक्रवाती क्षेत्र से उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है। वहीं एक अन्य ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो