सीएम योगी ने लांच किया 'यूपी एफपीओ शक्ति' पोर्टल, जानें इससे क्या होंगे फायदे, एक जगह मिलेगी सारी जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किसानों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘यूपी-एफपीओ-शक्ति़’ ऐप लॉन्च किया है।

By: Karishma Lalwani

Published: 22 Mar 2021, 12:32 PM IST

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किसानों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘यूपी-एफपीओ-शक्ति़’ ऐप लॉन्च किया है। गोरखपुर के राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र चरगांवा में मिशन किसान कल्याण के अंतर्गत लगाए गए किसान मेला प्रदर्शनी में सीएम योगी ने यह पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल किसानों को और व्यापारियों को एक मंच प्रदान करेगा। मंडी पर किसानों की निर्भरता कम होगी और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। यह पोर्टल राज्य में एफपीओ की वस्तु स्थिति बताएगा। इसके जरिये किसान एफपीओ गठन के लिए दिशा निर्देश, सम्बंधित विभागों की जानकारी और फार्म प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही उपयोगकर्ता इस पोर्टल पर फसल, जनपद, एफपीओ के नाम अथवा विशेष उत्पाद के द्वारा पंजीकृत एफपीओ को खोज पाएंगे।

किसानों की आय दोगुनी करने में मददगार

संयुक्त कृषि निदेशक हरेंद्र कुमार के अनुसार, यह पोर्टल किसानों की आय दोगुनी करने और देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रीलियन करने के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल रोजगार के नए अवसर, किसानों की आय में बढ़ोत्तरी, कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने और उन्हें सशक्त बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। इसके अलावा यह पोर्टल किसानों को विभिन्न इनपुट और सेवा प्रदाता, कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी), कृषि उत्पादक व्यापारियों और सरकार के कृषि और सम्बंधित विभागों को जोड़ेगा।

पोर्टल पर मिलेगी उत्पादों की जानकारी

पोर्टल पर प्रत्येक एफपीओ का अपना होम पेज होगा। उस एफपीओ के संगठन व उत्पादों की जानकारी होगी। एफपीओ अपने सदस्य किसानों के उत्पादन की सूचना पोर्टल पर डाल सकेंगे। यह पोर्टल कृषि क्षेत्र में मांग-आपूर्ति के अंतर को कम करेगा। कटाई के उपरांत होने वाले नुकसान को कम करेगा। किसानों को फसल के सही दाम दिलाने में मदद कर प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करने में मददगार साबित होगा।

ये भी पढ़ें: गोरखपुर में पहली बार हो रहा नाथ पंथ पर सबसे बड़े सेमिनार, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned