scriptउलेमाओं ने तैयार किया निकाहनामा मॉडल, दूल्हा-दुल्हन, वकील और गवाह का दर्ज होगा आधार नंबर | ulema prepared nikahnama aadhar number of bride and groom compulsary | Patrika News

उलेमाओं ने तैयार किया निकाहनामा मॉडल, दूल्हा-दुल्हन, वकील और गवाह का दर्ज होगा आधार नंबर

locationगोरखपुरPublished: Jul 02, 2021 05:01:10 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Ulema prepared nikahnama aadhar number of bride and groom compulsary-निकाहनामा पर दूल्हा, दुल्हन, वकील और गवाह का आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। निकाह, महर और तलाक के शरई (इस्लामी कानून) की जानकारी दी जाएगी।

Ulema prepared nikahnama aadhar number of bride and groom compulsary

Ulema prepared nikahnama aadhar number of bride and groom compulsary

गोरखपुर. Ulema prepared nikahnama aadhar number of bride and groom compulsaryशहर के उलेमाओं ने नया निकाहनामा बनाया है। निकाहनामा पर दूल्हा, दुल्हन, वकील और गवाह का आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। निकाह, महर और तलाक के शरई (इस्लामी कानून) की जानकारी दी जाएगी। दूल्हा-दुल्हन की तस्वीर भी लगाई जाएगी। यह नया निकाहनामा तंजीम दावतुस्सुन्नह से जुड़े कारी मो. अनस रजवी, कारी ओबैदुल्लाह व कारी अनीस ने तैयार किया है। यह निकाहनामा केवल वैध दस्तावेज ही नहीं होगा बल्कि निकाह, महर, तलाक के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक भी करेगा। निकाहनामा में सभी विवरण के लिए अलग-अलग कॉलम हैं। निकाह का समय, जगह, तारीख का कॉलम दिया गया है। निकाह पढ़ाने वाले काजी का विवरण हस्ताक्षर व मुहर के साथ दर्ज होगा।
कारी मो. अनस रजवी ने नए निकाहनामे को लेकर कहा कि मॉडल निकाहनामा समय की अनिवार्य जरूरत है। दीन-ए-इस्लाम में बरात व बरात की दावत का कोई सिस्टम नहीं है। इसके बावजूद बरात व बरात की दावत को निकाह का आवश्यक हिस्सा बना दिया गया। उन्होंने कहा कि अब गलत रस्मों को खत्म कर देना चाहिए। उन्होंने अपील की है कि सभी निकाह मस्जिद में शरीयत के मुताबिक हो।
धोखाधड़ी के मामलों पर लगेगी रोक

निकाह के वक्त दूल्हा व दुल्हन पक्ष को निकाहनामा की कॉपी दी जाएगी। निकाहनामा ऑनलाइन भी मिल सके इसके लिए वेबसाइट भी बनाई जाएगी ताकि रजिस्टर्ड नंबर के जरिये निकाहनामा ऑनलाइन हासिल किया जा सके। यह निकाहनामा इसलिए तैयार किया गया है ताकि धोखाधड़ी को रोका जा सके। कारी मो. अनस रजवी ने कहा कि महर की रकम दुल्हन तय करे। निकाह व तलाक के सही नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। इन्हीं सब मकसदों के तहत मॉडल निकाहनामा तैयार किया गया है। निकाहनामा के पीछे उसके ताल्लुक से विवरण मौजूद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो