पुरवा हवाओं ने बदला मौसम, बारिश से मौसम बना रहेगा खुशनुमा

UP Weather Updates: पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में सात मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। इस दौरान बूंदाबांदी भी होगी

By: Karishma Lalwani

Published: 04 May 2021, 03:50 PM IST

गोरखपुर. UP Weather Updates. रविवार से यूपी में मौसम बदला हुआ है। बंगाल की खाड़ी से 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही पुरवा हवाओं की वजह से बादलों ने आसमान पर डेरा डाला है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय का कहना है कि सात मई तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उन्होंने गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 75 फीसद स्थानों पर मौसम में बदलाव के आसार जताए हैं। पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में सात मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। इस दौरान बूंदाबांदी भी होगी। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

सात मई के बाद शुरू होगी उमस भरी गर्मी

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार सात मई तक बूंदाबादी से लेकर बारिश का सिलसिला छिटपुट चलता रहेगा। लेकिन उसके बाद मौसम साफ होगा। धूप अपने पुराने तेवर में नजर आएगी। बारिश से कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन सात मई के बाद अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इससे उमस भरी गर्मी बढ़ जाएगी। तापमान भी बढ़कर 40-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

फसल को नुकसान

मौसम में बदलाव से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। आंधी और बारिश के चलते आम की फसल को नुकसान होने का खतरा है। जिन जगहों पर गेहूं और अरहर की पिछैती फसल अभी भी कट रही है वहां भी नुकसान हो रहा हे। हालांकि ज्यादातर जगह रबी की फसल कट चुकी है।

ये भी पढ़ें: गोरखपुर सहित पूर्वी यूपी के कई जिलों में तेज हवा और बारिश का मौसम अलर्ट

Weather forecast
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned