अमेरिका की तर्ज पर पूरे देश में इमरजेंसी सेवाओं के लिए डायल-100 की जगह लेगा यह नंबर

अमेरिका की तर्ज पर पूरे देश में इमरजेंसी सेवाओं के लिए डायल-100 की जगह लेगा यह नंबर

Virendra Kumar Sharma | Publish: Sep, 16 2018 04:22:41 PM (IST) Greater Noida, Uttar Pradesh, India

विश्व के अन्य हाईटेक देशों की तर्ज पर भारत में इमरजेंसी सेवाओं के लिए जारी होगा एक हेल्पलाइन नंबर

ग्रेटर नोएडा. अमेरिका और विश्व के अन्य हाईटेक देशों की तर्ज पर भारत में इमरजेंसी सेवाओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए न केवल पुलिस की मदद ली जा सकेगी, बल्कि फायर, मेडीकल, एबुलेंस समेत आपातकालीन सेवाएं भी शामिल की जाएगी। इस नंबर को जारी करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। यह कहना यूपी के डीजीपी ओपी सिंह का। डीजीपी ओपी सिंह डायल-100 की 88 दोपाहिया पीआरवी(पुलिस रिस्पांश व्हीकल) को हरी झंडी दिखाने के लिए गाजियाबाद के विजयनगर थाना पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: जब दरोगा और सिपाही ने डीजीपी को दिखाया पुलिसिया रौब

इस दौरान उन्होंंने गाजियाबाद को 45 और गौतमबुद्धनगर को 43 पीआरवी बाइक रवाना की। उन्होंने कहा कि 2016 में पीआरवी का रिस्पांश टाइम 23 मिनट का था। इनका रिस्पांश टाइम घटकर राज्य के विभिन्न जिलों में 11 मिनट पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इसका टाइम और करने का प्रयास किया जा रहा है। फायदा यह होगा कि घटना होने पर पीड़ित को जल्द से जल्द पुलिस की मदद मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि यूपी में रोजाना कंट्रोल रुम मेंं 50 से 60 हजार कॉल आ रही है। उन्होंने बताया कि पीआरवी और थानों के बीच में नेटवर्क काफी मजबूत है। वहीं उन्होंने कहा कि पुलिस के व्यवहार में बदलाव भी आया है। इसकी वजह से लोगों का विश्वास पुलिस में बढ़ रहा है।

यह होगा नंबर जारी

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि अमेरिका में राष्ट्रस्तर पर इमरजेंसी नंबर 911 है। उन्होंने बताया कि अमेरिका में यहीं नंबर सभी सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि भारत में भी नेशनल इमरजेंसी इंटीग्रेटिड सिस्टम के तहत नंबर जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि डायल-100 की तर्ज पर नेशनल इमरजेंसी इंटीग्रेटिड सिस्टम के लिए डायल-112 नंबर जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गृहमंत्रालय में नेशनल इमरजेंसी इंटीग्रेटिड सिस्टम पर काम किया जा रहा है। पुलिस के साथ-साथ वीमेन हेल्पलाइन, फायर सर्विस मेडीकल समेत तमाम आपातकालीन सेवाओं से डायल-112 को जोड़ा जाएगा।

पुलिस करेगी ऐप लांच

यूपी पुलिस जल्द ही एक मोबाइल ऐप लांच करने जा रही है। इस ऐप के जरिए घर बैठे ही घरेलू नौकर/नौकरानी के वेरीफिकेशन, जुलूस की परमिशन, रैली समेत अन्य 20 से अधिक सेवाएं आॅनलाइन हो जाएगी। उसके बाद में लोगों को पुलिस व आॅफिसों के चक्कर काटने नहीं होंगे।

तीन जिलों में तैनात होगी महिला बटालियन

महिला सुरक्षा को मजबूत करने के लिए महिला बटालियन तैयार की जा रही है। डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मुजफ्फरनगर में पीएसी बटालियन तैनात की जाएगी। माना जा रहा है कि जल्द ही नोएडा या फिर गाजियाबाद को एक महिला बटालियन तैनात की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर पत्नी ने किया ऐसा फोटो पोस्ट कि पति को जाना पड़ा थाना और फिर

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned