scriptलोकसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री योगी लाखों लोगों को देंगे करोड़ों का यह तोहफा, जानकर खुश हो जाएंगे आप | noida greater noida aqua line metro will start 25 january | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री योगी लाखों लोगों को देंगे करोड़ों का यह तोहफा, जानकर खुश हो जाएंगे आप

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jan 18, 2019 10:44:04 am

Submitted by:

virendra sharma

लोगों को जल्द ही मेट्रोे की सौगात मिलने जा रही है।

yogi

लोकसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री योगी लाखों लोगों को देंगे करोड़ों का यह तोहफा, जानकर खुश हो जाएंगे आप

नोएडा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच लोगों को जल्द ही मेट्रोे की सौगात मिलने जा रही है। 25 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (एक्वा लाइन) का शुभारंभ करने आ रहा है। दोनों शहरों को जोड़ने वाली 30 किमी मेट्रो परियोजना पर करीब 5,503 करोड़ रुपये का खर्च आया है। मेट्रो का संचालन होने के बाद में लोगों को जाम से मुक्‍ति मिलेगी। अनुबंध के तहत डीएमाआरसी को एक साल तक एक्वा लाइन का संचालन व संरक्षण का कार्य करना है।
यह भी पढ़ेें: फिल्मी स्टाइल छापा मारने पहुंची Crime Branch, साथ में पत्रकार भी थे, मगर इस वजह से नहीं छपी कोई खबर, रिपोर्ट भी नहीं हुई दर्ज

नोएडा मेट्रो रेल कॉपरेशन के कार्यकारी निदेशक के मुताबिक एक्वा मेट्रो लाइन का उद्धाटन करने के लिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ आ रहे हैं। इस रुट पर लंबे समय से मेट्रो के संचालन का इंतजार किया जा रहा था। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इस रुट पर मेट्रो शुरू होने के बाद में लाखों यात्रियों को फायदा होगा। प्रशासनिक सुत्रों ने बताया कि ईकोटेक-6 में स्थित ओपो कंपनी की यूनिट का भी सीएम योगी आदित्यनाथ उद्धद्याटन करेंगे।
यह होगा किराया

नोएडा-ग्रेटर नोएडा (एक्वा लाइन) मेट्रो का अधिकतम किराया 50 रुपये होगा, जबकि कार्ड से किराया 45 रुपये होगा। इस रुट का किराया दिल्ली मेट्रो से कम होगा। कम से कम 9 रुपये कार्ड से और 10 रुपये का टोकन से अदा करने होंगे। मेट्रो की शुरूआत होने के बाद में इस रुट पर पड़ने वाले सेक्टर 34, सेक्टर 50, 51,78, 81, 83, 142, 144, 147,153, 149, केपी 1 व 2, परी चौक, अल्फा वन, डेल्टा वन आदि क्षेत्र सीधे जुड़ जाएंगे।
मेट्रो फीडर के रूप में चलेंगी सिटी बस

एनएमआरसी की सिटी बसों के रूटों में परिवर्तन कर उनको मेट्रो फीडर बस के रूट में प्रयोग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस दिशा में ग्रेटरनोएडा वेस्ट से सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन व सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के लिए तीन नए रूट शुरू कर दिए गए है।जिससे ग्रेनो वेस्ट के मुसाफिर मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंच सके। इसी तरह सेक्टर-50, 51, 76 की परिधि में आने वाली आवासीय कालोनी के मुसाफिरों के लिए भी मेट्रो फीडर शुरू कर दी गई है। इसके साथ एनएमआरसी दरा मेट्रो स्टेशनों की चार किलोमीटर की परिधी में ई-रिक्शा का संचालन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो