scriptफूलन देवी के हत्‍यारोपी राणा ने नहीं लिए दहेज के लिए 31 लाख रुपये, पूर्व बसपा विधायक की बेटी से की शादी | Phoolan Devi Murder Accused Sher SIngh Married In Roorkee | Patrika News

फूलन देवी के हत्‍यारोपी राणा ने नहीं लिए दहेज के लिए 31 लाख रुपये, पूर्व बसपा विधायक की बेटी से की शादी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 22, 2018 11:16:56 am

Submitted by:

sharad asthana

शेर सिंह को पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी, तब से वह रुड़की में ही है

sher singh rana
ग्रेटर नोएडा। बैंडिट क्‍वीन फूलन देवी के मुख्‍य हत्‍यारोपी शेर सिंह राणा की मंगलवार को शादी हो गई। उसकी दुल्‍हन मध्‍य प्रदेश के एक राजनीतिक परिवार से संबंध रखती है। विवादाें में रहने वाले शेर सिंह राणा की शादी पहले हरिद्वार के शांतिकुंज में होनी थी लेकिन किसी कारणवश ये रस्‍में रुड़की में हुईं। शादी की खास बात यह भी रही क‍ि शेर सिंह ने 31 लाख रुपये नकद, दस करोड़ की खान का पट्टा और सोने के जेवरात लेने से मना कर दिए और शगुन में केवल एक चांदी का सिक्का लिया। आपको बता दें क‍ि शेर सिंह को पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी। शेर सिंह राणा विधानसभा चुनाव भी लड़ चुका है। हालांकि वह चुनाव हार गया था। 2012 के उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वह गौतमबुद्ध नगर जिले की जेवर सीट से निर्दलीय मैदान में उतरा था, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सका।
हादसे में हुई थी भाजपा विधायक लोकेंद्र की मौत, आज ये मंत्री देंगे अंतिम विदाई

तिहाड़ जेल से फरार हो चुका है राणा

वर्ष 2001 में दिल्ली में तत्कालीन सपा सांसद फूलन देवी की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में आरोपी शेर सिंह राणा और उसके तीन दोस्तों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था। वर्ष 2004 में शेर सिंह राणा दिल्ली की तिहाड़ जेल से फरार हो गया था। इसके बाद वह फर्जी पासपोर्ट बनवाकर बांग्लादेश, दुबई होते हुए अफगानिस्तान पहुंच गया था। राणा ने अफगानिस्तान से पृथ्वीराज चौहान की समाधि से मिट्टी लाने का दावा भी किया था। कुछ समय बाद उसकी फिर से गिरफ्तारी हुई थी। वर्ष 2013 में दिल्ली की विशेष अदालत ने उसे फूलन देवी की हत्या का दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। फिलहाल मामला ऊपरी अदालत में चल रहा है। 2017 में उसको दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी और तब से वह रुड़की में ही है। इतना ही नहीं उस पर एंड ऑफ बैंडिट क्वीन नामक एक फिल्म बनी थी।
दीवार पर लिखा था दिस हाउस इज हॉन्‍टेड और पंखे से लटकी थी महिला, पास में पड़ा था डॉगी का शव

दो माह पहले गुपचुप तरीके से तय हुआ रिश्‍ता

मंगलवार को 40 वर्षीय राणा की मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के राजनीतिक परिवार की बेटी प्रतिमा के साथ शादी हो गई। दिल्ली रोड स्थित एक होटल में इसका आयोजन हुआ। बताया जा रहा है कि करीब दो महीने पहले गुपचुप तरीके रिश्ता तय हुआ था। राणा की सास संध्या राजीव बुंदेला ने बताया कि उनके पति 2008 में बड़ा मलहरा सीट से बसपा के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। शादी में उत्तराखंड के पूर्व मंत्री नारायण सिंह राणा, दूधेश्वर महाराज आदि भी शामिल हुए थे।
सपा की लहर में भी भाजपा के टिकट पर विधायक बने थे लोकेद्र सिंह

शगुन में लिया केवल एक चांदी का सिक्‍का

वहीं, राणा का कहना था कि शांतिकुंज दूर पड़ रहा था, इसलिए रुड़की में शादी की। दहेज में उन्हें 31 लाख कैश, लगभग दस करोड़ के खनन के ठेकों के दस्तावेज और कुछ सोने के गिफ्ट दिए गए थे, जो उन्होंने लौटा दिए। उन्होंने शगुन के नाम पर केवल एक चांदी का सिक्का लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो